Tuesday , June 22 2021

अदालत ने ‘बंदूकों पर प्रतिबन्ध’ को बताया संवैधानिक अधिकार का हनन, सुना दिया बड़ा फैसला

अमेरिका के एक कोर्ट ने बंदूकों से बैन हटा दिया है, संघीय जज ने बंदूकों पर कैलिफोर्निया में तीस साल पुराने प्रतिबंधों को हटा दिया है। जज ने बैन हटाते हुए कहा, ‘यह हथियार रखने के संवैधानिक अधिकार का उल्लंघन करता है।’

सैन डिएगो के यूएस कोर्ट के जज रोजर बेनिटेज ने आदेश में कहा कि सेना की शैली वाली गैरकानूनी राइफलों की सरकार की परिभाषा कैलिफोर्निया के कानून का पालन करने वालों को गैरकानूनी रूप से हथियार रखने से वंचित करती है, जबकि अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने ज्यादातर राज्यों में हथियार रखने की अनुमति दी हुई है। उन्होंने इस कानून को स्थायी रूप से रद्द करने का आदेश दिया।

यह भी पढ़ें: पिता ने प्रेमिका बनकर की प्रेमी से बात, बेटी के सोने के बाद बुलाया घर,फिर…

हालांकि जज ने अटॉर्नी जनरल की अपील पर अपने फैसले को 30 दिनों तक सुरक्षित रख लिया है। जज बेनिटेज ने फैसले में लिखा, ‘स्विस आर्मी चाकू की तरह, एआर-15 राइफल भी चर्चित है। राज्य में एक बंदूक नीति का विकल्प को लागू किया जाए, क्योंकि 30 साल पुराना कानून पूरी तरह असफल है। हालांकि राज्य के गवर्नर गैविन न्यूसम ने कोर्ट के इस फैसले पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने फैसले की आलोचना करते हुए कहा कि कोर्ट का यह फैसला जन सुरक्षा व निर्दोष लोगों की जिंदगियों के लिए खतरा है।