Friday , September 24 2021

सरकारी योजनाओं को लेकर प्रधानमंत्री ने दिया बड़ा बयान, लाभार्थियों से हुए रूबरू

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से संवाद कर सरकारी योजनाओं के कार्यान्वयन का जायजा लिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली डबल इंजन की सरकार का उद्देश्य हर वर्ग को बिना किसी भेदभाव के सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है।

प्रधानमंत्री ने लाभार्थियों से की बातचीत

प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान उत्तर प्रदेश के वाराणसी से बादामी देवी, कुशीनगर से अमलावती, सुल्तानपुर से बबीता यादव, सहारनपुर से कमलेश और झांसी से पंकज सहगल से मुखातिब हुए। इस दौरान प्रधानमंत्री अन्न योजना के लाभार्थियों ने बताया कि उन्हें बिना किसी परेशानी के सरकारी योजना का लाभ मिल रहा है। सरकारी योजनाओं की राशि सीधे बैंक खाते में जाने से रकम भी पूरी मिल रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका प्रयास है कि यह सभी सुविधाएं अन्य लोगों को भी मिलें। सरकार का प्रयास है कि हर वर्ग को योजना का लाभ मिले। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से दिवाली तक गरीबों को मुफ्त राशन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस योजना से राज्य भर में लगभग 15 करोड़ लोग लाभान्वित हुए हैं। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानदेय योजना के बारे में प्रधानमंत्री ने बताते हुए कहा कि हमारी सरकार का प्रयास है कि लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ लेने में कोई कठिनाई ना आए।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश ने बेहतर ढंग से कोरोना से जंग लड़ी है। पूरे राज्य में बड़े पैमाने पर जागरूकता कार्यक्रम शुरु किए जाएंगे। अनाज खराब न हो इसके लिए राज्य सरकार ने राशन किट के साथ वाटर प्रूफ बैग देने की शुरुआत की।

अयोध्या में आज ही के दिन एक साल पहले शुरू हुए निर्माण कार्य का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि एक नई अयोध्या का निर्माण हो रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय अयोध्या की वैश्विक स्तर पर ख्याति बढ़ेगी।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश पांच अगस्त को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना दिवस मना रहा है। इस अवसर पर पूरे राज्य में बड़े पैमाने पर जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाएगा, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि योजना का लाभ उठाने में कोई लाभार्थी पीछे न छूट जाए।

यह भी पढ़ें: धारा 370 हटने की दूसरी वर्षगांठ पर आतंकियों ने पुलिस पर बोला हमला, चली गोलियां

राज्य के लगभग 15 करोड़ लाभार्थियों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के जरिये नि:शुल्क राशन मिल रहा है। राज्य में लगभग 80 हजार उचित मूल्य की दुकानें योजना के तहत लाभार्थियों को अनाज उपलब्ध करा रही हैं।