Sunday , November 29 2020

रामपुर के नवाब के खजाने में निकली करोड़ो की तस्वीरें

वैसे तो नबावों को शाही शौक होते ही है लेकिन उत्तर प्रदेश के नवाब पेंटिंग और कला के कितने शौकीन थे इस बात का अंदाजा उनके महल और उसके कमरों की दीवारों से लगाया जा सकता है। दरअसल महल की दीवारों पर लगी पेंटिंग्स की कीमत करोड़ो में है।जब इन पेंटिग्स की कीमत का अनुमान लगाया  गया तो इनकी कीमत लगभग 23 करोड़ तक आंकी गई। तो इससे आप खुद ही अंदाजा लगा सकते है कि रामपुर के नवाबों के शौक कितने शाही हुआ करते थे।

रामपुर के आखिरी नवाब नवाब रज़ा अली खां थे। जिनकी संपत्ति के बंटवारे की कार्यवाही चल रही है। नवाब साहब की संपत्ति के बंटवारे में बहुत सी ऐसी चीजें सामने आई कि जिससे लोगों के होश उड़ गए। नवाब रज़ा अली खां की संपत्ति हजारों में नहीं लाखों में नहीं करोड़ों में है।

बता दें कि नवाब रामपुर कला के बड़े कदरदान और मुरीद थे और उनके यहां कोठी खास बाग में बेशकीमती पेंटिंग लगी हुई थी। जो नवाब गुजर जाते थे उनकी तस्वीरें पेंटर द्वारा बनवाई जाती थी, यह पेंटिंग्स बनवाने के लिए दुनिया के मशहूर पेंटर्स को बुलाया जाता था। पीटर लेली और जान हेनसन की बनाई गई पेंटिंग भी इनमें शामिल है।

नवाब साहब के महल में लगी कुछ पेंटिंग्स तो इतनी शानदार है कि उन्हें देख कर ऐसा लगता है बस कुछ ही देर में बोल पड़ेंगी। इतने साल बीत जाने के बाद भी ये पेंटिंग्स जस की तस है ऐसा लगता है कि किसी पेंटर ने अभी कुछ दिन पहले ही इसे बनाया हो। नवाबी दौर में यह तस्वीरें खास बाग पैलेस की शान बढ़ाएं करती थी।

यह भी पढ़े: पीठ पर कोड़े खाते रहे और वंदे मातरम् का उद्घोष करते रहे, कुछ ऐसा ही था उनका व्यक्तित्व

नवाब खानदान के वारिसों के मुताबिक कटिहर राजा राम सिंह द्वारा बसाये गए रामपुर में करीब पौने दो सौ साल तक नवाबों का राज रहा। इस दौरान रामपुर में 10 नवाबों ने शासन किया। इन सभी की पेंटिंग कोठी खास बाग में लगी है, जो की महल की शान बढ़ा रही है। आकलन के अनुसार नवाब के खजाने में बहुत सी ऐसी पेंटिंग हैं। जिनकी कीमत रु 22 करोड़ 92 लाख 11 हज़ार रुपये आंकी गई है।

यह भी पढ़े: जानिये किस देशभक्ति गीत पर भर आई थीं पंडित नेहरू की आंखें…

नवाब खानदान के वारिस व पूर्व मंत्री नवाब काजिम अली खां उर्फ नवेद मियां ने बताया कि ज्यादातर पेंटिंग आखिरी नवाब रजा अली खान के दौर में बनी है। काजिम अली खां ने बताया कि जब यह पार्टीशन सूट बटवारे के लिए दाखिल हुआ था तब हमने एक लिस्ट दी थी। उसमें बहुत सी चीजें जैसे पेंटिंग्स, कैनवास, ऑयल पेंटिंग, या डेकोरेटिव वेपंस है, उन्हें बड़े ऑक्शन हाउस और जो एंटीक वैल्यूएटर है उन्हें चीजें दिखा कर इनका वैल्यूएशन किया गया है।