Wednesday , May 12 2021

कोरोना काल में बदल दें अपनी ये 6 बुरी आदतें, तभी संक्रमण से होगा बचाव

कोरोना वायरस की दूसरी लहर में रिकॉर्डतोड़ मामले सामने आने की वजह से देश में हाहाकार मचा हुआ है। खतरनाक रूप ले चुके कोरोना संक्रमण से दूरी बनाए रखने के लिए हर व्‍यक्ति प्रयास कर रहा है इसके बावजूद भारी संख्‍या में लोग संक्रमण का शिकार हो रहे हैं। अस्‍पतालों के हालात बदतर हैं और लोग घर पर ही अपनी इम्‍युनिटी बढ़ाने की बात कर रहे हैं। ऐसे में साफ सफाई और तमाम तरह के प्रेकोर्शन लेने की बात भी की जा रही है। लेकिन हमारी कुछ छोटी छोटी आदतें हैं जो संक्रमण का कारण बन रही हैं। कुछ ऐसी कॉमन आदतें जिन्‍हें बदलने पर हम कोरोना से बचाव कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन आदतों के बारे में।

1-बाहर से आकर हाथ न धोना

अभी भी कई ऐसे लोग हैं जो बाजार आदि से घर आने के बाद बिना हाथ साबुन से साफ किए निश्चिंत होकर घर में सोफे आदि पर बैठ जाते हैं और खुद को बचा हुआ महसूस करते हैं। आपको बता दें कि आपकी यह आदत आपके और परिवार के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप बाहर किसी सामान या गेट या रिक्‍शा, ऑटो या किसी भी तरह की चीज को हाथ लगाए हैं तो यह संक्रमण की पहली वजह हो सकती है। यह जरूरी नहीं कि आप किसी संक्रमित व्‍यक्ति के संपर्क में आकर ही कोरोना संक्रमण का शिकार हों। ऐसे में लोगों को बाहर से घर आकर साबुन से अच्‍छी तरह हाथ साफ करना बहुत जरूरी है।

2-बार बार चेहरे को छूना

कई लोग बार बार अपनी आंखों, नाक, मुंह आदि को छूते रहते हैं जो संक्रमण का कारण बनती है। बता दें कि संक्रमण तब होता है जब वायरस आपकी आंखों, नाक या मुंह तक पहुंच जाता है। ऐसे में बार बार चेहरे को छूने की आदत आपको खतरे में डाल सकती है। ऐसे मे में इस आदत को जल्‍द से जल्‍द बदल दें।

3-मुंह से पैकेट खोलना

बहुत से लोगों की ये आदत होती है कि बाजार से कुछ भी खाने की चीज खरीदी और सील पैकेट को खोलने के लिए दांत का प्रयोग किया। आपकी ये आदत आसानी से कोरोना से संक्रमित कर सका है। आपको याद रखना चाहिए कि इस पैकेट को आपसे पहले कइयों ने छूआ होगा।

4-एक्टिव ना रहना 

लॉकडाउन की वजह से लोग घरों में 24 घंटा बिता रहे हैं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप एक जगह बैठे रहे और काम ना करें। बतादें कि बैठे रहना या फिजिकली एक्टिव ना रहना दरअसल आपकी इम्‍युनिटी को कमजोर करना है। इससे आपकी सेहत पर तो बुरा असर पड़ता ही है, आप सं‍क्रमण की चपेट में जल्‍द ही आ जाते हैं।

5-बाहर की चीजों को बिना सफाई किए खाना

कई लोग सब्‍जी या फलों को घर लाकर धोने में लापरवाही कर देते हैं और बिना धोए ही खा लेते हैं। आपको किसी भी कीमत इन चीजों को घर लाकर साबुन से धोने की जरूरत है। यही नहीं, अगर आप पैक्‍ड चीजें भी मंगा रहे हैं तो उनके पैकेट को पहले अच्‍छी तरह से डिसइंफेक्‍ट करें इसके बाद ही खाएं।

यह भी पढ़ें: माइकल वॉन ने अंग्रेज खिलाड़ियों पर कसा तंज, आईपीएल को लेकर खड़े किये सवाल

6-बाहर के कपड़ों और जूतों को घर में पहनना

अगर आप बाहर से आकर उन्‍हीं जूतों को पहन कर घर की फर्श पर चलते हैं तो आप बहुत बड़ा रिस्‍क ले रहे हैं। यही नहीं बाहर के कपड़ों को भी घर आकर साफ करना जरूरी है। इन दोनों चीजों पर वायरस हो सकते हैं जो आपके हाथ धोने के बाद भी आपको संक्रमित कर सकते हैं। ऐसे में घर में प्रवेश से पहले जूते बाहर खोलें और कपड़ों को सीधे साबुन के पानी या वॉशिंग मशीन में डालें।