Wednesday , May 12 2021

फेफड़ों को मजबूती देगा इन 5 चीजों से बना ये आयुर्वेदिक लेप, कफ की समस्या भी होगी दूर

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच यह जरूरी है कि हम अपना और अपनों का बहुत ख्‍याल रखें। क्‍योंकि जहां इस समय लोगों को सांस संबंधी समस्‍याएं भी ज्‍यादा परेशान कर रही हैं। वहीं एक ओर कोरोना संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है, तो दूसरी ओर बढ़ते प्रदूषण की वजह से हमारे फेफड़े प्रभावित हो रहे हैं। ऐसे में अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूती देने के साथ फेफड़ों को भी स्‍ट्रॉन्‍ग बनाएं। इस‍के लिए आपका खान-पान तो बेहतर हो ही साथ ही कुछ आयुर्वेदिक उपाय अपना कर भी आप अपने फेफड़ों को मजबूत बनाए रख सकते हैं।

बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हमारे फेफड़ों का सही ढंग से काम करना जरूरी है। ये शरीर में ब्लड के जरिए ऑक्सीजन की सप्लाई का काम करते हैं। ऐसे में अगर आपके लंग्‍स कमजोर हैं और सही तरीके से काम नहीं कर पा रहे हैं, तो इससे कई शारीरिक समस्‍याएं पनप सकती हैं। वहीं फेफड़ों के मजबूत न होने की स्थिति में कोरोना से संक्रमित होने का खतरा भी ज्‍यादा रहता है। ऐसे में फेफड़ों को मजबूत बनाए रखने के लिए आप कुछ आयुर्वेदिक उपायों का सहारा ले सकते हैं। एक न्यूज़ चैनल की एक रिपोर्ट के मुताबिक बाबा रामदेव के बताए आयुर्वेदिक लेप के इस्‍तेमाल से फेफड़े मजबूत होंगे और स्‍वस्‍थ रहेंगे। ऐसे तैयार करें आयुर्वेदिक लेप-

आयुर्वेदिक लेप के लिए सामग्री

आधा चम्मच हल्दी पाउडर

6 लहसुन की कलियां

आधा प्‍याज

दिव्यधारा

थोड़ी सी अदरक

यह भी पढ़ें: फ्रूट फेशियल करने के 5 आसान उपाय, इन टिप्स को करें फॉलो आपकी त्वचा करेगी ग्लो

लेप लगाने का तरीका और इसके फायदे

आयुर्वेदिक लेप बनाने के लिए सबसे पहले हल्दी, लहसुन, अदरक और प्याज का पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसमें दिव्यधारा की कुछ बूंदें डाल कर इसे अच्‍छी तरह मिक्‍स कर लें। इसके बाद इस लेप को आप अपनी छाती पर लगाएं। जब लेप लगा चुकें तो एक सूती कपड़ा लेकर इस पर लपेट लें। इस लेप से फेफड़ों को आराम मिलेगा और इससे संबंधित कई बीमारियां दूर होंगी। वहीं इस लेप से कई अन्‍य फायदे भी होंगे। इस आयुर्वेदिक लेप के इस्‍तेमाल से निमोनिया में आराम मिलेगा। साथ ही यह लेप फेफड़ों पर जमे कफ को दूर करने में भी मददगार होगा और इन्‍हें मजबूत बनाए रखेगा।