Monday , January 17 2022

श्रीलंका ने ओमीक्रॉन के कारण छह दक्षिण अफ्रीकी देशों पर लगाया प्रतिबंध

श्रीलंका ने कोरोना के नए संस्करण ओमीक्रॉन के कारण छह दक्षिण अफ्रीकी देशों पर प्रतिबंध लगा दिया है। श्रीलंकाई स्वास्थ्य प्रशासन ने जानकारी दी कि रविवार से दक्षिण-अफ्रीका, बोत्सवाना, जिंबावे, नामीबिया, लिसोथो, एस्वाटिनी देशों से आने वालों पर रोक रहेगी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दक्षिण अफ्रीका के बोत्सवाना में मिले कोरोना वायरस के नए संस्करण बी.1.1.529 का नाम ओमीक्रॉन दिया है। उसे चिंता का कारण बताया गया है। इस श्रेणी के वायरस को अत्यधिक संक्रामक बताया गया है। डेल्टा वेरिएंट को भी इसी श्रेणी में रखा गया था। अभी 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में बी.1.1.529 वैरिएंट से संक्रमण का पहला मामला सामने आया। हालांकि इस वेरिएंट से संक्रमण का पता नौ नवंबर को टेस्ट के लिए आए एक सैंपल से चला था।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कोरोना के नए वैरिएंट के दृष्टिगत प्रदेश वासियों से की अपील

विश्व स्वास्थ्य संगठन के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अधनम घेब्रेसस ने ट्वीट में बताया कि नया कोविड-19 वैरिएंट ओमीक्रॉन के बड़ी संख्या में म्यूटेशन हैं। इनमें से कुछ तो काफी चिंताजनक है। इसलिए हमें वैक्सीन को लेकर सजग होना होगा। प्रभाव को समझने के लिए व्यापक स्तर पर जांच करवानी होगी ताकि इसके जोखिमों और पब्लिक हेल्थ को ध्यान में रखते हुए समुचित इंतजाम किए जा सके।