Thursday , November 26 2020

चंद्र भानु गुप्ता कृषि महाविद्यालय में महिला सशक्तिकरण पर विशेष व्याख्यान

लखनऊ: बख्शी का तालाब स्थित चंद्र भानु गुप्ता कृषि महाविद्यालय में आज ऑनलाइन माध्यम से महिला सशक्तिकरण एवं उनके रक्षा के लिए एक व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जय नारायण पीजी कॉलेज के शिक्षा विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ रश्मि सोनी ने कहा कि आज के परिवेश में छात्राएं चुप रहती हैं, इन्हें चुप रहने की जरूरत नहीं है।  छात्राएं लोक लज्जा के कारण बहुत सी घटनाओं को अपने घर में नहीं बताती हैं, यह चिंता का विषय है। इससे घटनाएं और बढ़ेगी।

महिला सशक्तिकरण

उन्होंने कहा कि छात्राओं को अपने माता-पिता एवं शिक्षकों को पूरी घटना बतानी चाहिए। साथ ही छात्राओं को निडर रहकर और अपने आत्मबल को बढ़ाकर हर मुश्किल का सामना करना चाहिए और कभी भी विपरीत परिस्थिति में घबराना नहीं चाहिए।

यह भी पढ़े:महिला स्वास्थ्यकर्मियों का हुआ सम्मान, नारी को बताया शक्ति सर्वोपरि

इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो योगेश कुमार शर्मा ने कहा कि आज के परिवेश में महिलाएं एवं छात्राएं बहुत सी बातें छुपा ले जाती हैं, जिस वजह से घटनाएं बढ़ रही हैं। एकदम निडर हो कर उन्हें अपनी बातें अपने बुजुर्गों के सामने रखनी चाहिए। महाविद्यालय के संस्थापक प्रबंधक भगवती सिंह ने अपने  संदेश में कहा की आज के परिवेश में महिलाओं की अहम भूमिका है। महिलाएं देश के विकास की मजबूत कड़ी बन रही है इन्हें और मजबूत करना सभी का परम कर्तव्य है।  इस व्याख्यान में महाविद्यालय के सभी शिक्षक एवं कर्मचारी मौजूद रहे।