Monday , January 17 2022

प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को आएंगे भोपाल, जनजातीय गौरव दिवस समारोह में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार, 15 नवम्बर को एक दिन की यात्रा पर भोपाल आएंगे। वे यहां अमर शहीद भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर आयोजित जनजातीय गौरव दिवस समारोह (जनजातीय महासम्मेलन) में शामिल होंगे और यहां जनजातियों के विकास और कल्याण के लिए आरंभ किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी (पीपीपी मॉडल) नवविकसित विश्व स्तरीय रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का लोकार्पण भी करेंगे।

समारोह में मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगु भाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा भारत सरकार एवं मध्यप्रदेश सरकार के विभिन्न मंत्रीगण शामिल होंगे।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15 नवम्बर को एक दिवसीय प्रवास पर पूर्वान्ह 12.30 बजे भोपाल विमानतल पर आएंगे। वे दोपहर 12.50 पर जम्बूरी मैदान पर अमर शहीद भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर आयोजित जनजातीय गौरव दिवस समारोह में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी समारोह में स्व-सहायता समूहों और उनके उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे। वे मध्यप्रदेश के जनजातीय समुदाय के स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों एवं जननायकों की चित्र प्रदर्शनी भी देखेंगे।

  • राशन आपके ग्राम योजना का करेंगे शुभारंभ

समारोह में प्रधानमंत्री मोदी जनजातीय समुदाय के लिए “राशन आपके ग्राम” योजना का शुभारंभ कर संबंधितों को वाहनों की चाबी सौंपेंगे। योजना में ग्राम स्तर पर जनजातीय समुदाय को उचित मूल्य राशन प्रदाय किया जाएगा। राशन आपके द्वार योजना पर एक लघु फिल्म का प्रदर्शन भी कार्यक्रम में किया जाएगा।

  • मध्यप्रदेश सिकल सेल उन्मूलन मिशन (हीमोग्लोबिनोपैथी) की करेंगे शुरुआत

प्रधानमंत्री मोदी दो व्यक्तियों की जेनेटिक काउंसलिंग कार्ड प्रदान कर मध्य प्रदेश सिकल सेल (हीमोग्लोबिनोपैथी) मिशन का शुभारंभ करेंगे। मध्यप्रदेश “सिकल सेल उन्मूलन मिशन” पर लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया जायेगा।

प्रधानमंत्री मोदी 20 नवनियुक्त पर्टिकुलरली वल्नरेवल ट्रायबल ग्रुप (PVTG) शिक्षकों में से तीन शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान करेंगे। प्रदेश में टीकाकरण उपलब्धि और शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण की उपलब्धि हासिल करने वाले झाबुआ जिले के जनजातीय बहुल गाँव नरसिंहरूंडा पर आधारित एक फिल्म प्रदर्शित की जायेगी।

  • 50 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों का भूमि-पूजन करेंगे

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी भारत सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित 50 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों का वर्चुअल भूमि-पूजन करेंगे तथा कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

मुख्यमंत्री धामी ने 6868.68 लाख की योजनाओं का किया लोकार्पण-शिलान्यास

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नव विकसित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करेंगे, साथ ही नव विकसित रेलवे स्टेशन परिसर का अवलोकन भी करेंगे। कार्यक्रम में केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह शामिल होंगे।