Wednesday , May 12 2021

विटामिन C के सेवन से मजबूत होती है इम्यूनिटी, आम और पालक का सेवन है फायदेमंद

स्वस्थ रहने के लिए शरीर की इम्यूनिटी का स्ट्रॉन्ग होना जरुरी होता है। विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। जिससे बीमारियों का ख़तरा दूर होता है। ऐसे में आज हम आपको उन फलों और सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिसके सेवन से आप आसानी से अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं। रिपोर्ट्स की माने तो विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, हृदय रोग, जन्म के पूर्व स्वास्थ्य समस्याएं, नेत्र रोग और साथ ही साथ त्वचा की झुर्रियों को भी कम कर सकता है। मिशिगन विश्वविद्यालय के एमडी, एमपीएच, शोधकर्ता मार्क मोयद का कहना है – ‘विटामिन सी पर बहुत अधिक ध्यान दिया गया है  और अच्छे कारण के साथ। विटामिन सी का उच्च रक्त स्तर संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आदर्श पोषण मार्कर हो सकता है।’  तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे फलों और सब्जियों के नाम जिनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है –

1- पालक –

पालक में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसी के साथ पालक में विटामिन सी भी पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। पालक को अपनी डाइट में शामिल करने में इम्यून सिस्टम स्ट्रांग हो सकता है। इसके साथ ही साथ कैंसर, आर्थराइटिस और ओस्टियोपोरोसिस के मरीजों को भी पालक का सेवन करना चाहिए।

2- मुनक्का –

मुनक्का पोषक तत्व तो शरीर को देता ही है। इसके साथ ही साथ यह मिनरल के अवशोषण में भी मदद कर सकता है।

3- पीली शिमला मिर्च –

पीली शिमला मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है। इसे अगर आप अपनी डेली लाइफ में शामिल करेंगे तो सिर्फ 1 पीली शिमला मिर्च ही आपकी विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकती है। एक रिसर्च में पाया गया है कि इसमें करीबन 341 एमजी विटामिन सी होता है।

4- पपीता –

इसमें विटामिन सी होने के साथ ही साथ इसका ग्लायसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। जिस वजह से जिन लोगों को डायबिटीज है या जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं। उन्हें रोजाना पपीता खाना चाहिए। इसमें मौजूद फाइबर और पानी की मात्रा पाचन तंत्र बेहतर करने का काम करती है।

यह भी पढ़ें: हनुमान जयंती पर अपनी राशि के अनुसार करें ये काम, मिलेगा समस्याओं से छुटकारा

इन फलों में होता है विटामिन सी –

अमरूद, संतरा, कीवी, स्ट्रॉबेरी, आवंला, लीची, आम, अनानस और चेरी।