Wednesday , May 12 2021

हनुमान जयंती पर अपनी राशि के अनुसार करें ये काम, मिलेगा समस्याओं से छुटकारा

हनुमान जयंती  27 अप्रैल मंगलवार को मनाई जाएगी। मान्यता के अनुसार, हनुमान जी ही एक ऐसे देवता हैं जो अपने भक्तों की रक्षा के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। इसलिए आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से, हनुमान जयंती के मौके पर बजरंगबली को प्रसन्न करने के राशि अनुसार कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने से आप अपने जीवन में हर तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकेंगे। तो चलिए राशि अनुसार जानते हैं ये महाउपाय:-

अपने इस लेख के माध्यम से, हनुमान जयंती के मौके पर बजरंगबली को प्रसन्न करने के राशि अनुसार कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने से आप अपने जीवन में हर तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकेंगे। तो चलिए राशि अनुसार जानते हैं ये महाउपाय:-

राशिनुसार करें ये महाउपाय :

मेष राशि

इस राशि के स्वामी मंगल देव होते है। ऐसे में इस पर्व पर मंगल ग्रह से संबंधित केसरी सिंदूर, हनुमान जी को अर्पित करना आपके लिए शुभ रहेगा।

वृषभ राशि

शुक्र देव को आपकी राशि का स्वामी माना गया है। इसलिए आप हनुमान जयंती पर नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ कर, बजरंगबली का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

मिथुन राशि

बुध देव को इस राशि का स्वामी माना गया है। इसलिए हनुमान जयंती के दिन, बजरंगबली की सच्चे मन से आराधना कर, उन्हें बूंदी का प्रसाद अर्पित करना आपके लिए लाभदायक रहेगा।

कर्क राशि

कर्क राशि के स्वामी चंद्रमा होते हैं, जिनका संबंध भगवान शिव से बताया गया है। इसलिए इस हनुमान जयंती पर सपरिवार भगवान शिव का रुद्राभिषेक करें और हनुमान जी को लाल चोला अर्पित कर, उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

सिंह राशि

शास्त्रों अनुसार, सूर्य देव को श्री हनुमान जी के गुरु की उपाधि प्राप्त है और सूर्य देव को ही सिंह राशि का भी स्वामित्व प्राप्त है। इसलिए यदि आप इस पावन दिवस पर “श्री आदित्य हृदय स्तोत्र” का पाठ कर गरीबों को भोजन खिलाते हैं तो, आपकी हर मनोकामना पूर्ण होती है।

कन्या राशि

आपकी राशि के स्वामी बुध देव हैं। इसलिए इस दिन आपको विशेष रूप से, 108 बार श्री हनुमान चालीसा का पाठ करना लाभकारी रहेगा।

तुला राशि

तुला राशि के स्वामी शुक्र देव हैं। इसलिए आप शुभ परिणाम की प्राप्ति के लिए, रामचरित मानस के बालकाण्ड का पाठ कर, अपनी सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

वृश्चिक राशि

मंगल देव इस राशि के स्वामी होते हैं। आप इस विशेष दिन अगर बजरंगबली की आराधना करते हुए, “ऊँ श्री हनुमते नमः” मंत्र का 108 बार जाप करते हैं तो, आपको उत्तम फलों की प्राप्ति होती है।

धनु राशि

इस राशि के स्वामी गुरु बृहस्पति को माना गया है। इसलिए हनुमान जयंती के दिन “श्री सीता राम” के नाम की 5 माला का जाप करें और किसी भी मंदिर में श्री रामचरितमानस का दान करें। इससे आपको हनुमान जी की असीम कृपा प्राप्त होगी।

मकर राशि

हनुमान जी को शनि देव के गुरु की उपाधि प्राप्त है, और शनि देव इस राशि के स्वामी भी होते हैं। इसलिए इस राशि के जातक शनि देव के प्रकोप से बचने के लिए, यदि हनुमान जयंती पर पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का एक दीपक जलाते हैं व श्री हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो, उनके जीवन में अनुकूलता आती है।

कुंभ राशि

कर्मफल दाता शनि देव को इस राशि का स्वामित्व भी प्राप्त होता है। इसलिए यदि आप सच्चे मन से “राम” नाम की माला, हनुमान जी को पहनाकर उनकी अर्चना करते हैं तो, आपको निश्चित ही लाभ मिलता है।

यह भी पढ़ें: सरकार ने टेक्सपेयर्स को दी बड़ी राहत, बढ़ाई ‘विवाद से विश्वास’ योजना की डेडलाइन

मीन राशि

गुरु बृहस्पति इस राशि के स्वामी होते हैं। ऐसे में हनुमान जयंती के दिन, बजरंगबली को चोला चढ़ाकर, ”ऊँ श्री हनुमते नमः” मंत्र की एक माला का जाप करना, आपके लिए उत्तम फलदायी रहेगा।