Tuesday , June 22 2021

भारत की सदस्यता वाले क्वाड समूह के खिलाफ सख्त हुआ चीन, बांग्लादेश को दी धमकी

चार देशों का समूह क्वाड चीन को बिलकुल भी रास नहीं आ रहा हैं। भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के इस समूह के खिलाफ चीन ने एक बार फिर सख्त रवैया अख्तियार किया है। इस बार चीन ने समूह को लेकर बांग्लादेश को धमकी दी है। चीन ने बांग्लादेश को कड़े शब्दों में चेतावनी दी है कि अगर वो क्वाड देशों के समूह में शामिल होता है यानी अगर उसने क्वाड समूह में किसी भी तरह की भागीदारी के बारे में सोचा तो दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध बिगड़ जाएंगे।

क्वाड समूह को चीन ने बताया अपना विरोधी

मिली जानकारी के अनुसार, चीन के राजदूत ली जिमिंग ने ढाका में पत्रकारों से बातचीत करते हुए बांग्लादेश को क्वाड समूह से दूर रहने की चेतावनी दी है। ली जिमिंग ने अपनी इस चेतावनी में कहा है कि ‘यदि बांग्लादेश चार देशों के समूह के साथ जुड़ता है तो दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को काफी नुकसान होगा।

क्वाड समूह को चीन विरोधी बताते हुए ली जिमिंग ने कहा, ‘हम किसी भी रूप में इस गठबंधन में बांग्लादेश की भागीदारी नहीं चाहते हैं।’ ली जिमिंग ने बताया कि यह संदेश शेख हसीना सरकार को चीन के रक्षा मंत्री वेई फ़ेंघे ने अपनी पिछली यात्रा के दौरान दे दिया था।

आपको बता दें कि क्वाड समूह के खिलाफ अपनी लामबंदी के लिए चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंघे ने बीते महीने बांग्लादेश का दौरा किया था। उस दौरान चीन ने बांग्लादेश से अपील करते हुए कहा था कि दक्षिण एशिया में दोनों देशों को मिलकर सैन्य गठबंधन स्थापित कर रहीं बाहरी शक्तियों को रोकना चाहिए। चीन ने अपनी लामबंदी को ‘प्रभुत्वशाली’ शक्तियों को रोकने का प्रयास करार दिया था।

यह भी पढ़ें: भारत-श्रीलंका के बीच कोलंबो में होगा क्रिकेट का महासंग्राम, मिली बड़ी जानकारी

क्वाड का हवाला देते हुए बांग्लादेश को बीजिंग की यह धमकी चीन की नाराजगी को जाहिर करती है। इससे जाहिर होता है कि वह हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत की सदस्यता वाले क्वाड की दस्तक को बर्दाश्त नहीं कर पा रहा है। हिंद-प्रशांत क्षेत्र को चीन अपने प्रभाव क्षेत्र के रूप में देखता है।