HCL को 2,925 करोड़ का मुनाफा, शिव नाडर ने छोड़ा अध्यक्ष पद

नई दिल्‍ली। देश की दिग्‍गज आईटी कंपनी में शुमार एचसीएल टेक्‍नोलॉजी ने बताया कि वित्‍त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में उसका शुद्ध लाभ 31.7 फीसदी बढ़कर 2,925 करोड़ रुपये रहा है।

कंपनी ने कहा कि शिव नाडर ने अध्‍यक्ष पद छोड़ने का ऐलान किया है। अब नाडर की बेटी रोशनी नाडर मल्होत्रा तत्काल प्रभाव से कंपनी की चेयरमैन होंगी।

एचसीएल टेक्‍नोलॉजी ने शुक्रवार को शेयर बाजार को दी गई जानकारी में बताया कि कंपनी ने अप्रैल-जून 2019 की तिमाही में 2,220 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया था।

वहीं, समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी की आय 8.6 फीसदी बढ़कर 17,841 करोड़ रुपये रही, जो इससे पिछले साल समान तिमाही में 16,425 करोड़ रुपये थी। हालांकि, मार्च 2020 तिमाही के मुकाबले आय में करीब 4 फीसदी की कमी हुई है।

एचसीएल के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सी विजयकुमार ने कहा कि इस तिमाही में प्रतिकूल परिस्थितियों का हमारी इनकम पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा, हालांकि परिचालन मॉडल के लचीलेपन के चलते मार्जिन और नकदी आवक को बनाए रखने में मदद मिली। उन्होंने कहा कि कंपनी के पास पर्याप्त सौदे हैं, और इस अवधि में उसे 11 बेहद महत्वपूर्ण सौदे मिले।

कंपनी ने जारी एक बयान में कहा है कि निदेशक मंडल ने शिव नाडर के स्थान पर उनकी बेटी और कंपनी की गैर-कार्यकारी निदेशक रोशनी नाडर मल्होत्रा को बोर्ड़ और कंपनी का अध्यक्ष नियुक्त करने का फैसला किया गया है। उनकी नियुक्ति तत्‍काल प्रभाव से लागू हो गया है।

कंपनी ने बताया कि शिव नाडर ने पद से हटने की इच्छा व्यक्त की थी और वह मुख्य रणनीति अधिकारी के पदनाम के साथ कंपनी के एमडी पद पर बने रहेंगे।