Tuesday , June 22 2021

30 जून के बाद बंद हो जाएंगी बैंक की ये स्कीम, ग्राहकों को लग सकता है बड़ा झटका

SBI, HDFC बैंक, ICICI के ग्राहकों के लिए एक बड़ी खबर आई है। जानकारी के अनुसार अब 30 जून के बाद से इन बैंकों में एक बड़ी बदलाव होने जा रहा है। इन सभी बैंकों में 30 जून के बाद से देश के वरिष्ठ नागरिकों को दी जा रही है FD में स्पेशल छूट की सुविधा नहीं दी जाएगी। इसके पहले बैंकों के द्वारा सीनियर सिटीजन के लिए हमेशा फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर के ऊपर 0.50 प्रतिशत का अतिरिक्त ब्याज किया जाता था। बैंकों द्वारा नियम मई 2020 में पेश किया गया था। जिसकी डेडलाइन 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून 2021 कर दिया गया था।

अब बचा है सिर्फ 1 महीना

मतलब साफ है कि बैंक द्वारा दिए जा रहे हैं अतिरिक्त ब्याज दर का फायदा लेने का अंतिम मौका इस महीने भर ही हैं। 30 जून के बाद से बैंकों द्वारा सीनियर सिटीजन ओं को यह सुविधा नहीं दी जाएगी। बता दें कि SBI में अभी आम लोगों को 5 साल की अवधि तक 5.4% ब्याज का लाभ मिलता है । मतलब सीनियर सिटीजन अगर FD करने पर उसे 6.20 प्रतिशत का ब्याज दर दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: एक्ट्रेस निशा रावल के साथ हुई मारपीट को लेकर राजू श्रीवास्तव ने किया बड़ा खुलासा, दी ये सलाह

सबसे ज्यादा ब्याज दर देता है ICICI बैंक

SBI की तरह ही HDFC बैंक में भी सीनियर सिटीजनों के लिए 0.75% अधिक ब्याज दिया जाता है। इसी तरह बैंक ऑफ बड़ौदा में भी इस विशेष स्कीम के तहत सीनियर सिटीजन के FD करने पर 6.25% की ब्याज दर की जाती है। सीनियर सिटीजन FD स्कीम के तहत सबसे ज्यादा ब्याज दर देने वाला बैंक ICICI है। वरिष्ठ नागरिकों द्वारा FD कराने पर उन्हें 6.30 प्रतिशत का ब्याज किया जाता है।