Friday , September 24 2021

धीरे-धीरे हड्डियों को कमजोर कर रही आपकी ये गलतियां, अभी सुधार लें वरना बहुत पछताएंगे

बदलती दिनचर्या का सीधा-सीधा असर हमारे शरीर के साथ हमारी हड्डियों पर भी पड़ रहा है, यह बात भले ही आपको अभी समझ न आएं लेकिन हम अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारी हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होती जा रही है। अगर हमने जल्द ही इन आदतों को नहीं बदला तो हम समय से पहले जोड़ों के दर्द से परेशान हो जाएंगे। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं। जिससे आपको काफी हद तक आराम मिलेगा। बस आपको अपनी गलतियों को सुधारने की जरुरत है।

1- जंक फूड खाना, एक्साइज न करना अक्सर आप जंक फूड खाते हैं, जंक फूड से आपका वजन तो बढ़ता ही है। साथ ही हड्डियां भी कमजोर हो जाती है। ऐसे में आपको एक्सरसाइज शुरू कर देनी चाहिए। इससे आपका वजन भी कम हो जाएगा और आपकी हड्डियां भी मजबूत हो जाएंगी। अगर आप अपने शरीर का स्वस्थ बनाना चाहते हैं तो एक्सरसाइज करना बेहद जरुरी है।

2-धूप न लेने से विटामिन डी की कमी हड्डियों को मजबूत बनाने में विटामिन डी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकलते तो उन्हें धूप नहीं मिल पाती। धूप विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है। अगर शरीर को विटामिन डी नहीं मिलता तो वे कब कमजोर होती चली जाती है, आपको पता ही नहीं चलता। इसलिए कोशिश करें कि सूरज निकलते ही थोड़ी देर धूप में बैठे। ऐसा करने से आपके शरीर में विटामिन डी की कोई कमी नहीं होगी और आपकी हड्डिया भी मजबूत होगी।

3- ज्यादा नमक का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें अक्सर ऐसा देखा जाता है कि कुछ लोग आवश्यकता से अधिक नमक खाते हैं। अगर आप ज्यादा नमक खाते हैं तो आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाएगी। इसलिए कम नमक वाला खाना खाएं।

यह भी पढ़ें: पेट पर जमा चर्बी से जल्द दिलाएगी छुटकारा ये आयुर्वेदिक ड्रिंक, जानें क्या है बनाने का सही तरीका

4-स्मोकिंग से बचें आज स्मोकिंग करना एक फैशन बन गया है। लोग इसलिए करते हैं क्योंकि उनके साथ वाला व्यक्ति या दोस्त सिगरेट पी रहे होते हैं, लेकिन आपको ये टशन दिखाना काफी महंगा पड़ सकता है। स्मोकिंग की लत खतरनाक तो होती ही है। साथ ही इससे हड्डियां भी कमजोर हो जाती है। विशेषज्ञों के मुताबिक, जब आप धूम्रपान करते हैं तो इससे आपकी बॉडी में कुछ फ्री रेडिकल्स बनते हैं। जो आपके फेफड़ों को तो नुकसान पहुंचाते हैं साथ ही हड्डियों के लिए भी बेहद खरतनाक होते है।