Friday , September 24 2021

उत्तर प्रदेश में मौजूद है ये खूबसूरत झरने, यहां उठा सकते है ट्रैकिंग का लुफ्त

भारत में घूमने की खूब जगह हैं, यहां आप झरनों को देखने का लुफ्त भी उठा सकते हैं। ऐसें में उत्तर भारत में कुछ ऐसे ही खूबसूरत झरने हैं, जिन्हें देखकर आपका मन खुश हो जाएगा। तो चलिए जानते हैं झरनों के बारे में।

मुक्खा फॉल

सोनभद्र जिले में मौजूद मुक्खा फॉल बेहद ही लोकप्रिय और खूबसूरत है। यहां के नजारे का लुफ्त उठाने लोग कोने-कोने से आते हैं। विजयगढ़ किला, नौगढ़ किला जैसे प्राचीन महलों में भी आप घूमने जा सकते हैं।

लखनिया वॉटरफॉल

मिर्जापुर के अहरौरा स्थान के पास मौजूद लखनिया वॉटरफॉल यकीनन लोगों को खूब पसंद आएगा। ये झरना मिर्जापुर के लोंगों के दिल में बसा है। 100 मीटर ऊंचाई से बहता ये झरना देख आपका मन खुश हो जाएगा। यहां आप ट्रेकिंग का लुफ्त उठा सकते हैं।

सिद्धनाथ की दारी

इस झरने का नाम सिद्धनाथ बाबा के नाम पर पड़ा है, जो यहां प्राचीन समय में साधना करते थे। इस झरने का मनमोहक दृश्य देख आपको सुकून महसूस होगा। चारो तरफ हरियाली और खूबसूरती और बेहतरीन नजारे देखने को मिलते हैं।

यह भी पढ़ें: कंगना रनौत ने जावेद अख्तर और शबाना आजमी से फिर लिया पंगा, ताड़का से की ममता बनर्जी की तुलना

राजदारी और देवदारी वॉटरफॉल

उत्तरप्रदेश के चंदौली जिले में स्थित ये वॉटरफॉल बेहद ही खूबसूरत है। राजदारी के ठीक पास में है देवदारी वॉटरफॉल। चंद्रप्रभा वन्यजीव अभ्यारण्य के बीच मौजूद इस झरने को उत्तर-भारत का सबसे खूबसूरत झरना माना जाता है।