Tuesday , June 22 2021

कर्क, सिंह और मकर राशि वाले भूलकर भी न करें ये काम, जानें आज का राशिफल

पंचांग के अनुसार 07 मई 2021 शुक्रवार को वैशाख मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि है। इस एकादशी की तिथि को वरुथिनी एकादशी भी कहा जाता है। आज पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र है। चंद्रमा कुंभ राशि में विराजमान रहेगा।

मेष- आज के दिन आलस्य कम होगा, तो वहीं आप काफी एक्टिव नजर आएंगे। कलात्मक और सरल  बोली से दिल जीत सकेंगे। नकारात्मक चीजों को खुद से दूर रखें। ऑफिस में काम का भार बढ़ेगा, जिसे पूरा करने के लिए ऊर्जा के साथ ईमानदारी भी दिखानी होगी। व्यापारी वर्ग को मानसिक रूप से तनाव भारी पड़ेगा। निःसंदेह स्थितियां विषम है, लेकिन धैर्य के साथ उनका सामना करेंगे तो नकारात्मकता को पीछे धकेलने में सफल होंगे। जो युवा प्रतियोगिता की तैयारी कर रहें, घर में ही अभ्यास जारी रखें। अच्छे प्राणायाम और योग अभ्यास की आदत बनाएं। जीवनसाथी से विवाद चल रहा है तो इसे ठीक कर लें।

वृष- आज अपनी क्षमता और योग्यता के बल पर बिगड़ी स्थितियों को संभालने में सफल रहेंगे। मन अशांत महसूस कर रहा है तो भजन कीर्तन और पाठ-पूजा अवश्य करें। प्रयास हो कि कुछ मीठा बनाकर देवी को भोग लगाएं। मां व मां तुल्य महिला के सम्मान में कोई कमी न आने दें। चुनौतियां थोड़ा उत्साह कम कर सकती हैं, लेकिन आत्मबल में कमी न आने दें। वर्तमान में कुछ स्थितियां विषम है, जिसमें धैर्य की परीक्षा भी होगी। व्यापार को लेकर चिंताएं बढ़ सकती हैं, धैर्य रखें, जल्द लाभ मिलना शुरू होगा। सेहत को लेकर मुंह में चोट लगने की आशंका है। पारिवारिक संबंधों को धैर्य रखें।

मिथुन- आज के दिन निवेश के लिए ठोस प्लानिंग करनी होगी। आपका खर्च बढ़ सकता है। मगर भविष्य की जरूरत को देखते हुए निवेश पर फोकस करना होगा। करियर में कार्यकुशलता साबित करने के लिए कड़ी मेहनत पर फोकस करें। उच्चाधिकारियों की फेवरेट बुक में आना जरूरी है। पारम्परिक परिधान के व्यापारियों के लिए दिन लाभप्रद होगा। स्वास्थ्य को लेकर पैरों का दर्द और गिरकर चोटिल होने की आशंका है। वैश्विक महामारी देखते हुए, बेवजह यात्रा से बचें। माता-पिता के साथ समय व्यतीत करें और स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहें। मित्रों और अपने आस-पास के लोगों पर क्रोधित न हों, अन्य पारिवारिक स्थितियां ऊर्जावान रहेगी।

कर्क- आज का दिन व्यस्तता से भरा रहेगा। लेकिन जो भी कार्य करेंगे, उसमें सफलता मिल सकती है। नई योजनाओं की जरूरत पड़ सकती है। हो सकता है कि बॉस के निर्देशन में अधिक परिश्रम करना पड़े। वर्तमान में आर्थिक गिरावट को देखकर व्यापार से शिफ्ट होने के विचार को त्याग दें। युवा जिन्हें रोल मॉडल मानते हैं, उनके अच्छे व्यक्तित्व को आत्मसात करें। प्रतियोगिता की तैयारी करने वाले रणनीति पर पुनः विचार करें। सांस फूलना जैसी दिक्कतों का सामना करते हैं तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें और बताएं जा रहे नियमों का पालन करें। संतान का मार्गदर्शन करना इस दौरान सर्वोत्तम रहेगा।

सिंह- आज के दिन सजगता से बिताने की जरूरत है, लापरवाही नुकसानदेह हो सकती है। जो भी नियम बताए जा रहे हैं उनका कठोरता के साथ पालन करें। जो लोग फील्ड वर्क पर हैं वह स्वास्थ्य संबंधित मामलों को लेकर सजग रहें। ऑफिशियल काम में अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। महिला बॉस या सहकर्मी से अच्छा बर्ताव करें। बिजनेस से जुड़े लोगों को शुभ समाचार प्राप्त होने की संभावनाएं बन रही हैं। घर में यदि कोई सदस्य बीमार है तो आपको विशेष सजगता बरतनी होगी, मास्क का प्रयोग करें, अन्याथ चपेट में आ सकते हैं। परिवार में बिगड़े संबंध अब मधुर होंगे, बड़े भाई के सहयोग से लाभ होगा।

कन्या- आज के दिन आलस्य में आकर निश्चित होकर नहीं बैठना है, जो कार्य पहले आसानी से जाते थे उन्हें अब करने के लिए बेहतर प्रबंधन जरूरी होगा। ऑफिस में कोई सहयोगी या अधीनस्थ नहीं आता है तो बढ़-चढ़कर कार्यों को पूरा करें। अचानक वर्क लोड बढ़ेगा, इसलिए मानसिक तौर पर तैयार रहें। व्यापार करने वालों को बहुत संभलकर स्टॉक डंप करना चाहिए, क्योंकि आर्थिक नुकसान होने की आशंका है। युवा वर्ग पेंडिंग कार्यों पर फोकस बढ़ाएं। हेल्थ में अनावश्यक भय शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट लाएगा, मेडिटेशन करना लाभकारी रहेगा। किसी वृद्ध व्यक्ति की सेवा करने का अवसर मिले तो उसे हाथ से न जाने दें।

तुला- आज के दिन हो सकता है आप ऐसे वचनों का प्रयोग कर दें, जिससे सामने वाले को आघात चोट पहुंचे। वर्तमान में पुराने निवेश संभलकर खर्च करें। सहयोगी से विवाद की आशंका है, इसके अतिरिक्त उच्चाधिकारियों के साथ भी उच्च स्वर से बात करना नुकसानदायक हो सकता है। खाद्य-पदार्थ का व्यापार करने वालों को पिछले दिनों के मुताबिक इस बार आर्थिक लाभ की उम्मीद है। सेहत में ठंडी चीजों के सेवन से बचें। गला खराब व जुकाम की चपेट में आ सकते हैं। परिवार से कोई खुशखबरी प्राप्त हो सकती है। कुल में वृद्धि की भी संभावना है। जिससे दिल और दिमाग में आनंद का संचार होगा।

वृश्चिक- आज के दिन घर पर रह कर आराम को महत्व दें, क्योंकि मानसिक रूप से खुद को फ्री रखना है, ऐसा करने से आत्मबल मजबूत होगा। कर्मक्षेत्र की बात करें तो उच्चाधिकारियों के साथ गलत बिहेवियर न करें, जिससे वह नाराज हो जाए। वहीं जो भी काम आपको सौंपे जाएं, उनको धीरे-धीरे पूरा करते चलें। जनरल और कॉस्मेटिक का व्यापार करने वालों को अच्छा मुनाफा प्राप्त होने की उम्मीद है। सेहत को लेकर सजग रहना होगा। दिनचर्या में प्राणायाम योग को नियमित रखें। जो लोग बीमार हैं उनको उपचार में लापरवाही नहीं करनी चाहिए। घर में सभी सदस्यों को स्वास्थ्य संबंधित मामलों में सजग रहने की सलाह दें।

धनु- आज के दिन मदद के लिए पूर्ण रूप से सजग रहना है, क्योंकि जरूरतमंद लोग मदद के लिए आ सकते हैं। वर्तमान में कठिन समय देखते हुए बहुत जरूरत पड़ने पर ही कर्ज लें। कर्ज के माध्यम से तनाव बढ़ा सकता है। कार्य टीम के साथ मिलकर करेंगे तो जरूर पूरा होगा। दूसरों के प्रति समर्पण की भावना रखनी होगी। प्रतिफल में दूसरों से भी पूरा सपोर्ट मिलेगा। व्यापारिक राजनीति में भी सक्रिय रहें। व्यापार में स्थितियां लगभग कल जैसी रहेंगी। मोटापे को कम करने के लिए घर पर ही शारीरिक एक्टिविटी करते रहें और गुनगुने पानी का सेवन करें। परिवार में शोक समाचार मिलने की आशंका है।

मकर- आज के दिन आलस्य भारी पड़ सकता है। सुख-सुविधाओं के प्रति रुझान अधिक हो। कर्मठता को महत्व देना उत्तम रहेगा, ऑफिशियल कार्य समय पर पूरा करने पर फोकस करें। कार्यों के प्रति लेट-लतीफी नौकरी में कठिनाई पैदा कर सकता है। वरिष्ठ और उच्चाधिकारियों के बताए गए कार्य को पहले करना होगा। सरकारी नियम-कानून का कठोरता से पालन करना चाहिए। व्यापारी टैक्स को समय समय से जमा कर दें, नहीं तो बड़ी पेनाल्टी भरनी पड़ सकती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से पेट का ध्यान रखते हुए बहुत गरिष्ठ भोजन से बचें, तो वहीं गैस्ट्रिक समस्या भी रहेगी। परिवार के अच्छे स्वास्थ्य के लिए घर पर हवन करें।

कुम्भ- आज के दिन जितनी अच्छी तरह समय का सदुपयोग करेंगे, उतना ही पेंडिंग कार्यों को कम कर पाएंगे। बड़ा सामान खरीदने के लिए समय उत्तम रहेगा। जिनकी नौकरी संबंधी समस्याएं चल रही हैं, उन्हें नए संस्थान के लिए आवेदन करना सार्थक रहेगा। बदलाव का समय है। ट्रांसपोर्ट के व्यापार में शुभ समाचार प्राप्त होंगे। उच्च रक्तचाप के रोगी तनाव से दूर रहें। शारीरिक भारीपन सा महसूस होगा। ऐसी स्थिति में हल्का व्यायाम और भरपूर आराम करना लाभप्रद होगा। गर्भवती महिलाओं को तनाव लेने से बचना चाहिए साथ ही खान-पान भी अच्छा रखें। सदस्यों के साथ तालमेल बनाने की जरूरत है। घर में बाथरूम बेहद साफ-सुथरा रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें: कोरोना से बचाव की ये दवा ही बन गई पूरे परिवार का काल, आठ लोगों की हुई मौत

मीन- आज के दिन बहुप्रतीक्षित काम नहीं बनने की सूरत तनाव नहीं लेना चाहिए। भविष्य की कार्य योजनाओं को अच्छी तरह अंजाम दें और धैर्य रखना सीखें। सामाजिक क्षेत्र से जुड़े लोग विवादों में न फंसे, नेटवर्क पर असर पड़ेगा। वर्क फ्रॉम होम पर रहने वाले काम-काज में लापरवाही न करें, टीमवर्क के साथ व्यवस्था बनाएं। बिजनेस में थोड़ा तेजी रहेगी। ऑनलाइन विकल्पों पर फोकस बढ़ाएं। खुदरा व्यापारी थोड़ा सावधानी रखें, अनावश्यक स्टॉक जुटाना नुकसानदायक हो सकता है। विषाक्त ग्रह रोग दे सकते हैं, ऐसे में हाइजेनिक रहें और अनावश्यक यात्रा न करें। घर में हर्षित भाव के साथ एक दूसरे का मनोबल बढ़ाएं। रिश्तेदारों और मित्रों से कॉल कर हालचाल लें।