Friday , September 24 2021

नदी किनारे कैंपिंग का उठाना है लुत्फ, तो इन जगहों का बनाएं प्लान

कैंपिंग के शौकीन लोगों के लिए कई सारी जगह हैं। जहां आप दोस्तों के साथ या फिर अकेले भी कैंपिंग के लिए जा सकते हैं। कैंपिंग पर जाने का अपना मजा है। शाम के समय ढलता सूरज और सुबह के समय चीड़ियों की आवाज से आपका मन खुश हो जाता है। ऐसे में अगर बात नदी किनारे कैंपिंग की हो तो मजा दोगुना हो जाता है।

1) हिमाचल प्रदेश में स्थिक कांगड़ा जिले की करेरी झील के पास कैंपिंग करने के लिए कई लोग पहुंचते हैं। यहां लोग दूर-दूर से आते हैं। यहां की हसीन वादियां, लंबे ट्रैक्स, अनएक्सप्लोर्ड प्वॉइंट्स शामिल हैं। ये धर्मशाला से लगभग 9 किलोमीटर की दूरी पर है। ये झील सर्दियों के महीने में बर्फ से ढकी रहती है।  

2) युवाओं में ऋषिकेश घूमने को लेकर अलग क्रेज देखा जाता है। ये जगह कैंपिंग के लिए मशहूर है। यहां लोग गंगा आरती का लुफ्त उठा सकते हैं।यहां घूमने के लि कई जगह हैं। गंगा किनारे कैंपिंग का आनंद उठा सकते हैं।

3) लेह से 250 किलोमीटर दूर पैंगोंग झील  बेहद ही खूबसूरत है। नीले आसमान और बर्फ से ढकी चोटियां औोर सुंदर चमकते सुनहरे मैदान के बीच झील का नजारा एकदम अद्भुत लगता है।

यह भी पढ़ें:उत्तर प्रदेश में मौजूद है ये खूबसूरत झरने, यहां उठा सकते है ट्रैकिंग का लुफ्त

4) जोग जलप्रपात से मात्र 6 किलोमीटर की दूरी पर है। सिक्किम की शरावती नदी के पास कैंपिंग के लिए जा सकते हैं। आप यहां आसपास की जगहों को घूम सकते हैं।