Friday , December 3 2021

हरिद्वार: गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी का स्नान रद्द, सील रहेंगी जिले की सीमाएं

हरिद्वार में गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी पर होने वाले स्नान पर्व को कोरोना महामारी के चलते रद्द कर दिया गया है। सिर्फ पुरोहित और गंगा सभा के पदाधिकारी ही दोनों दिन पूजन कर सांकेतिक स्नान करेंगे।

स्नान पर्व को श्रद्धालुओं के लिए रद्द किया

बता दें हरिद्वार पुलिस ने सोशल मीडिया के जरिए दूसरे राज्यों के श्रद्धालुओं से गंगा स्नान के लिए न आने की अपील की है। 20 जून को गंगा दशहरा है, और 21 जून को निर्जला एकादशी का व्रत और स्नान। दरअसल जिले में कोरोना के मामले कम होने की वजह से श्रद्धालुओं का आवागमन बढ़ गया है। ऐसे में 20-21 जून को होने वाले स्नान पर्व को श्रद्धालुओं के लिए रद्द कर दिया गया है।

72 घंटे पहले की RTPCR नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी

SSP ने कहा कि जिन लोगों के पास 72 घंटे पहले की RTPCR नेगेटिव रिपोर्ट होगी। वही हरिद्वार आ पाएंगे, लेकिन स्नान नहीं कर सकेंगे। SSP के मुताबिक गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी स्नान पर हरकी पैड़ी पर सांकेतिक स्नान होगा। सिर्फ तीर्थ पुरोहित और गंगा सभा के पदाधिकारी स्नान करेंगे। वहीं स्नान करते पकड़े जाने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: नीना गुप्ता के खुलासे पर सतीश कौशिक ने बताई पूरी सच्चाई, गर्भवती एक्ट्रेस पर क्यों आया दिल….

मंदिरों में कम आ रहे श्रद्धालु

हरिद्वार के मंदिरों में अभी बाहरी श्रद्धालु कम ही आ रहे हैं। दक्षेश्वर महादेव मंदिर के महंत ने बताया कि मंदिर में सामाजिक दूरी के नियमों के साथ प्रवेश दिया जा रहा है। पवित्र शिवलिंग को किसी को छूने की अनुमति नहीं है। स्थानीय श्रद्धालु ही फिलहाल मंदिर में आ रहे हैं।