Wednesday , May 12 2021

लगातार पांचवें दिन गिरे सोने के दाम, इस हफ्ते हुआ इतने रुपए सस्ता, जानें नया भाव

सोना और चांदी खरीदने का मन बना रहे हैं तो अच्छा मौका है। भारतीय बाजार में लगातार पांचवें दिन सोने की कीमतें गिरी हैं। कमजोर ग्लोबल संकेतों से बुधवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर जून वायदा सोने का दाम 0.55 फीसदी टूट गया है। सोने की तरह चांदी में कमजोरी रही। एमसीएक्स पर मई वायदा चांदी का भाव 1.34 फीसदी लुढ़का है। बता दें कि इस हफ्ते सोना 1,300 रुपए सस्ता हुआ है।

सोने का नया भाव: एमसीएक्स पर बुधवार को जून वायदा सोने के भाव में बड़ी गिरावट आई है। कारोबार के दौरान सोना 262 रुपए टूटकर 47,041 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। पिछले सेशन में भी सोना 0.35 फीसदी लुढ़कर बंद हुआ था।

चांदी की नई कीमत: इसी तरह एमसीएक्स पर मई वायदा चांदी का दाम 923 रुपए गिरकर 68,035 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया। पिछले कारोबारी सत्र में चांदी में 0.3 फीसदी की गिरावट आई थी।

इस हफ्ते 1300 रुपए से ज्यादा सस्ता हुआ सोना

बता दें कि पिछले हफ्ते सोने का भाव दो महीने के उच्च स्तर 48,400 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंचा था। ग्लोबल रेट्स में नरमी से घरेलू बाजार में सोना का भाव गिरा है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में यूएस ट्रेजरी यील्ड्स में हल्की तेजी और डॉलर इंडेक्स में उछाल से सोने के भाव पर असर पड़ा है। स्पॉट गोल्ड 0.5 फीसदी टूटकर 1,767.76 डॉलर प्रति औंस पर आ गया है। वहीं, चांदी 0.9 फीसदी गिरकर 26 डॉलर प्रति औंस रही।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान पर फिर टूटा मुसीबतों का पहाड़, रमजान के दौरान पड़े रोटियों के लाले

अबतक 4 हजार रुपए महंगा हुआ सोना

इस महीने भारतीय बाजार में सोने की कीमत 4 हजार रुपए से ज्यादा बढ़ा है। ग्लोबल मार्केट में रिकवरी से सोने को सपोर्ट मिला है। इस महीने की शुरुआत में, यूएस बॉन्ड यील्ड्स में तेजी से सोना 44,000 के स्तर के करीब पहुंच गया था, जिससे सेप-हेवन एसेट को झटका लगा था। लेकिन यूएस बॉन्ड यील्ड्स में कमजोरी के साथ अमेरिकी डॉलर में नरमी के कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में सोने की कीमतों में तेजी आई।