Friday , September 24 2021

कैडबरी चॉकलेट में होता है बीफ ! कंपनी ने कहा- आधा दावा सच लेकिन…

इंटरनेट के प्रचार प्रसार के बाद सोशल मीडिया पर समय-समय पर कई दावे होते रहते हैं। इन दिनों ऐसा ही एक दवा सोशल मीडिया में तेजी से किया जा रहा है कि कैडबरी चॉकलेट में बीफ मतलब कि गौ मांस का प्रयोग किया जाता है। सोशल मीडिया में के साथ ही सबूत के तौर पर कैडबरी कंपनी की वेबसाइट का एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया जा रहा है जिसमें दिखाया गया है कि अगर कैडबरी के किसी भी प्रोडक्ट में जिलेटिन होता है तो उसका मतलब साफ है कि उसमें बीफ मिला हुआ है।यह स्क्रेनशॉर्ट सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है।

सोशल मीडिया में वायरल होते दावों का कैडबरी की ओर से सफाई देते हुए आरोपों का खंडन किया गया है। कंपनी की ओर से कहा गया है कि वायरल पोस्ट में आधी ही सच्चाई है। कंपनी ने कहा कि कैडबरी एक इंटरनेशनल कंपनी है और हर देश में वह अपने उत्पादों का ख्याल रखती है। कंपनी की ओर से कहा गया है कि भारत में बनने और बिकने वाले सभी प्रोडक्ट 100 प्रतिशत शुद्ध और शाकाहारी होते हैं। कंपनी ने कहा कि अपने प्रोडक्ट को शाकाहारी दिखाने के लिए रैपर पर हरे नाम का निशान भी दिया जाता है। कंपनी की ओर से यह भी बताया गया कि वेबसाइट कि जैसे स्क्रीनशॉट पर भी होने का दावा किया जा रहा है उस प्रोडक्ट का संबंध भारत से नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया से है।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! राज्य के इन 217 स्थानों पर फ्री वाईफाई देने जा रही योगी सरकार

कंपनी का दावा है सच

हमारी जांच में भी कंपनी की बात सही साबित होती है। उसके पीछे का कारण है सोशल मीडिया में जिस स्क्रीनशॉट को दिखाकर भी होने की बात कही जा रही है उसका URL है cadbury.com.au । बता दें की यहां au का मतलब आस्ट्रेलिया की वेबसाइट से है। इस संबंध में डेरी मिल्क इंडिया ने कहा कि लोग हम पर विश्वास करते हैं और हम उनके साथ धोखा नहीं कर सकते। उन्होंने लोगों से अपील की कि यदि भविष्य में भी कोई इस तरह के दावे किए जाए तो खुद से जांच कर उसकी सच्चाई का पता लगाएं।