Tuesday , June 22 2021

कोरोना से रिकवर होने के बाद वापिस लाएं आपकी स्किन का ग्लो, अपनाएं ये आसान टिप्स

देश कोरोना वायरस की दूसरी लहर के प्रकोप में है। कई लोग इस साल भी इस वायरस की चपेट में आए और कई लोगों की जान भी चली गई । लेकिन अच्छी बात ये है कि अब कोरोना वायरस के मामले कम हो रहे हैं और रिकवरी रेट भी पहले से बहुत अच्छा हो गया है। वहीं 26,588,808 लोग कोरोना वायरस को मात देकर उबर चुके हैं। लेकिन कई लोगों को कोरोना से उबरने के बाद सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं कई लोगों की स्किन डल हो जाती है मुर्झा जाती है और त्वचा की रौनक गायब हो जाती है।

हम आपको बताएंगे कि अगर आप कोरोना से उबरने के बाद त्वचा की समस्यों से जूझ रहे हैं तो कैसे आपको अपनी स्किन का पहले वाला वो चार्म वापिस लाना है।

कसरत

रोजाना कसरत करने  की आदत डालें। साथ ही ग्रीन-टी भी पीना शुरू करें। इससे आपकी स्किन ग्लो करेगी। साथ ही रोजाना सांस से जुड़ी आसान एक्सरसाइज जरूर करें।

डाइट

आपको अपनी डाइट का पूरा-पूरा ध्यान रखना होगा। अपनी डाइट में सेहतमंद चीजों को शामिल करें। रात को दूध मे कच्ची हल्दी मिलाकर पिएं। इसमें एंटी-इंफेलामेटरी होने के साथ अच्छी नींद लेने में भी मदद मिलती है।

 स्किन केयर रुटीन

अपनी स्किन केयर रुटीन में वापिस से शुरू कीजिये और अगर आपने पहले ये नहीं बनाई थी तो इसे जरूर बनाएं और फोलो करें। आप घरेलू उपाय भी कर सकती हैं वो नैच्यूरली आपक स्किन को अच्छा करेंगे। सोने से पहले भी अपना चेहरे साफ करें और लोशन लगाएं और आंखों के लिये आई-क्रीम लगाएं।

हेयर केयर

कई लोग कोविड रिकवरी के बाद बालों का झड़ने से भी गुज़रते हैं। इसके लिए आप बालों की तेल से मालिश करना न भूलें, साथ ही हल्के शैम्पू का इस्तेमाल करें। बालों का झड़ना रोकने के लिए अपने बालों के टाइप के हिसाब से हेयर पैक लगाएं।

यह भी पढ़ें: आत्मनिर्भर भारत ने किये ट्विटर के दांत खट्टे, तमाम नेताओं ने किया koo का रुख

मास्क

लगातार मास्क पहनने से एक्ने की शिकायत आम हो गई है। इसके लिए मास्क को दिन में बदलते रहें। चेहरे से रगड़ने पर मास्क न सिर्फ त्वचा को इरिटेट करते हैं, बल्कि इसे पहने रहने से गर्म, नम वातावरण हो जाता है, जिससे एक्ने बैक्टीरिया को पनपने का मौका मिल जाता है।