कोविड से निपटने के लिए सीएम योगी ने बुलाई कैबिनेट मीटिंग, जानिए अभी UP में कितने है मामले?

कोविड-19 के नए वैरिएंट ने चीन में भारी तबाही मचा दी है। चीन में मची तबाही के बाद कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को लेकर पूरी दुनिया की चिंता बढ़ गई है। तो वहीं, भारत में कोरोना के इस नए वैरिएंट से निपटने के लिए तैयारी शुरू हो गई है। कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कैबिनेट मीटिंग बुलाई है।

सीएम योगी द्वारा बुलाई गई कैबिनेट मीटिंग में इस महामारी के संक्रमण की रोकथाम के लिए कई बड़े फैसले लिए जा सकते हैं। इससे पहले प्रदेश के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने विदेश से यात्रा करके लौटे लोगों का भी कोविड टेस्ट कराने के निर्देश दिए हैं। आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के यूपी के अंदर 5 नए मरीज मिले हैं। जिसके बाद यूपी में कोविड-19 के 98 एक्टिव मामले हो गए हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना के दो मरीज गोंडा जिले में हैं। तो वहीं, गाजियाबाद, अमेठी व फर्रुखाबाद में एक-एक मरीज मिला है। अब प्रदेश में कोरोना से संक्रमित रोगियों की कुल संख्या 98 हो गई है। इनमें से 93 कोविड मरीज होम आइसोलेशन में हैं, जबकि 2 संक्रमित मरीज अस्पताल में भर्ती हैं। हालांकि, राहत की बात यह है कि 21 लाख लोग कोविड को मात देकर स्वस्थ हो चुके हैं।

डिप्टी सीएम ने जारी किए दिशा-निर्देश

डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने बुधवार 21 दिसंबर को निर्देश जारी करते हुए कहा, ‘कोरोना पॉजिटिव मरीजों की जीनोम सीक्वेंसिंग करवाई जाए, ताकि वायरस के वैरिएंट का पता लगाया जा सके।’ कहा कि कोरोना संक्रमण प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों की जांच सुनिश्चित की जाए और स्वास्थ्य विभाग विदेश की यात्रा से लौटे लोगों की सूची बनाये। सर्दी-जुकाम और बुखार समेत अन्य लक्षण वाले यात्रियों को चिन्हित करें। कोविड संदिग्ध के नमूने लेकर जांच कराई जाए।

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में अब शादियों के लिए पैसे देगी सरकार, जानें किसे मिलेगा लाभ

लोगों से की यह अपील

इस दौरान उन्होंने कहा कि विदेश यात्रा से लौटे लोगों को होम आईसोलेशन में रहने की सलाह दी जाए। ऑक्सीजन से लेकर आरटीपीसीआर, सीटी स्कैन, एक्सरे, पैथोलॉजी की जांच से जुड़े संसाधनों की पर्याप्त व्यवस्था कर लें। मास्क, पीपीई किट व ग्लब्स आदि भी पर्याप्त मात्रा में जुटा लें। डिप्टी सीएम ने कहा कि इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं की व्यवस्था करें और सर्तक रहें। उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि सावधानी बरते और कोविड के खतरों से खुद को बचा सकते हैं। भीड़-भाड़ में बिना जरूरत जाने से बचें। मास्क लगाकर ही बाहर निकलें। दिशा-निर्देशों का पालन करें, इससे आसानी से संक्रमण से मुकाबला किया जा सकता है।