नाविकों, मल्लाहों की आय बढ़ने से जीवन में समृद्धि आएगी : सिद्धार्थ नाथ

निषाद का मतलब है जल पर शासन करने वाला। प्राचीन काल में जल, जंगल, खनिज के यही मालिक थे। जब भारत भूमि पर आर्यों ने आक्रमण किया, उसके पूर्व यहां निषादों का शासन था। प्रतिबंध हटने से अब नाविकों, मल्लाहों की आय बढ़ने से उनके जीवन में सुख समृद्धि आएगी।

यह बातें कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने रविवार को वीआईपी घाट संगम प्रयागराज में जनमानस में गंगा स्वच्छता संदेश पांच नाव को फ्लैग दिखाकर रवाना करने के उपरान्त कहा। उन्होंने बताया कि विगत दिनों नाविकों के संघ ने समस्याओं का ज्ञापन दिया था। जिस पर प्रमुख रूप से मोटर नाव नाविकों को परिवहन विभाग ने बालू खनन तथा मछली पालन एवं एक छोर से दूसरे गंतव्य स्थानों के परिवहन पर प्रतिबंध लगने के कारण नाविकों के जीवन में आजीविका का संकट खड़ा हो गया था। जल पुलिस राज के वजह से नाविकों को बेहद कठिनाइयों के दौर गुजरना पड़ रहा था। ज्ञापन में वर्णित बिंदुओं पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से नाविकों की समस्याओं पर चर्चा हुई। मुख्यमंत्री ने एक छोर से दूसरे छोर तक मोटर परिवहन में लगे प्रतिबंध को समाप्त कर दिया है।

सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा जब सड़क और हवाई सेवा विकसित नहीं हुए थे। उस समय नदियां ही प्रमुख मार्ग थे। भगवान श्री राम सपरिवार नाव के जरिए ही सरयू से गंगा पार कर अयोध्या से प्रयागराज आए थे। तदुपरांत चित्रकूट प्रस्थान में यमुना नदी को पार वनवास गए थे। प्रयागराज संगम क्षेत्र में लाखों पर्यटकों का केंद्र है। प्रत्येक वर्ष माघ मेला, 6 वर्ष में कुंभ और 12 वर्ष में महाकुंभ का आयोजन होता रहता है।

प्रयागराज में लाखों लोग गंगा और यमुना के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं और दर्शनार्थियों का आवागमन रहता है। भाजपा ने राजनीतिक-सांस्कृतिक कार्यनीति में गंगा एवं नदियों को सबसे ऊपर रखा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब भी प्रयागराज आए हैं तो मां गंगा की सार्वजनिक वंदना करना नहीं भूलते हैं। हमारी सरकार ने नमामि गंगे परियोजना चलायी है, जिसमें गंगा नदी के किनारे बसे निषाद नौजवानों को रोजगार को बढ़ावा देने हमेशा कार्य किया है।

इस मौके पर फूलपुर सांसद श्रीमती केसरी देवी पटेल, सांसद जय प्रकाश निषाद, फूलपुर विधायक प्रवीण सिंह पटेल, फाफामऊ विधायक विक्रमादित्य मौर्या, नाविक संघ अध्यक्ष रवि निषाद आदि ने नाव से गंगा स्वच्छता अभियान अभियान का संदेश देते हुए विचार रखे।

समीर वानखेड़े से अमित शाह नाराज, NCB मुख्यालय को भी आर्यन खान मामले में अंधेरे में रखा गया

इसके पूर्व राष्ट्र को एकता के सूत्र में पिरोने वाले पूर्व उप प्रधानमंत्री लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर नमन करते हुए सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल के आदर्शों से आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। विधानसभा शहर पश्चिमी के भगवतपुर गांव में सौ बेड का अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त अस्पताल बन रहा है। अस्पताल का नाम मुख्यमंत्री योगीजी से सहमति के उपरांत घोषणा करता हूं कि सरदार वल्लभ भाई पटेल राजकीय अस्पताल भगवतपुर के नाम से जाना जाएगा।