घर बैठे बदल सकते हैं 2000 रुपये का नोट, जानिए क्या है इसकी प्रक्रिया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 19 मई की शाम को 2000 रुपये नोट को लेकर एक बड़ा एलान किया था। इस एलान के बाद लोगों के बीच फिर से परेशानी का माहौल देखने को मिल रहा है।

साल 2016 में जब सरकार ने नोटबंदी की घोषणा की थी, तब लोगों को नोट बदलवाने के लिए लंबी लाइनों में खड़ा रहना पड़ता था। इस बार नोट को बदलवाने के लिए 30 सितंबर तक की समय सीमा दी गई है। अभी तक के दिशा-निर्देशों के मुताबिक 30 सितंबर तक 2000 रुपये के नोट वैध रहेंगे।

अगर आप अपने बैंक में जाकर 2000 रुपये का नोट डिपॉजिट करते हैं, तब उस पर किसी भी तरह की कोई रोक-टोक नहीं है, लेकिन आपके अकाउंट की केवाईसी (KYC) होना जरूरी है। आप किसी बैंक के ग्राहक नहीं है, तब भी आप नोट एक्सचेंज करवा सकते हैं। आप केवल एक साथ 20 हजार यानी 2000 रुपये के 10 नोट ही बदलवा सकते हैं। नोट बदलवाने का प्रॉसेस 23 मई 2023 यानी कल से शुरु होगा।

कहां बदलवा सकते हैं नोट?

आप बैंक जाकर नोट को बदलवा सकते हैं. इसके साथ ही आरबीआई के 16 रीजनल ऑफिस में भी जाकर नोट को बदलवा सकते हैं। आरबीआई ने कहा कि रिमोट एरिया, यानी वो इलाके जहां बैंक नहीं है या फिर काफी दूरी पर बैंक है, उन जगहों पर लोग रिमोट वैन के जरिये भी नोट बदलवा सकते हैं। ऐसे में लोगों को बैंक जाने की जरूरत नहीं है।

घर में भी रहकर बदल जाएगा नोट?

आप घर बैठे भी नोट बदल सकते हैं। अगर आप बैंक जाकर नोट बदलवाने में सक्षम नहीं है, तो आप घर पर बैठ कर नोट बदलवा सकते हैं। आरबीआई ने कहा है कि बैंकमित्र आपके घर आकर नोट बदल देंगे। इस सुविधा से आप रोज केवल 4000 यानी 2000 रुपये के दो नोट ही बदलवा सकते हैं।

2000 के फेक नोट का क्या होगा?

अगर बैंक को किसी भी तरह से 2000 रुपये का फेक नोट मिलता है तो बैंक उसको जब्त कर लेगा। ग्राहक को उस नोट की कोई भी वैल्यू नहीं दी जाएगी। अगर 4 से ज्यादा फर्जी नोट मिलते हैं, तब बैंक अधिकारी वो नोट पुलिस को दे देगें। पुलिस उस नोट की जांच करेगी। बैंक नोट सॉर्टिंग मशीनों (NSMs) के जरिये नोटों की जांच करेगा।

यह भी पढ़ें: शक्तिकांत दास बोले, ‘घबराएं नहीं, 4 महीने का वक्त है’, 30 सितंबर के बाद क्या होगा पर बोले ये बात

क्यों बंद हुआ 2000 रुपये का नोट?

आरबीआई द्वारा 2000 नोट को सर्कुलेशन से बाहर करने के बाद लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं कि किस वजह से इस नोट को बंद किया जा रहा है। आरबीआई ने इस सवाल का उत्तर दिया है कि ये नोट बाजार में कम इस्तेमाल होते थे। इनका सर्कुलेशन बाकी नोटों की तुलना में कम था।