Friday , April 16 2021

शनिवार के दिन इन चीजों का दिखना होता है शुभ, निरादर करना पड़ सकता है भारी

शनिवार का दिन केवल शनिदेव को ही समर्पित नहीं होता है। इस दिन हनुमान जी की पूजा भी की जाती है। ऐसे में इस दिन शनिदेव के साथ-साथ हनुमान जी की भी पूजा की जाती है। जहां शनिदेव की पूजा करने से व्यक्ति के शनि दोष खत्म हो जाते हैं। वहीं, हनुमान जी की पूजा करने से व्यक्ति भय मुक्त हो जाता है और उस पर हनुमान जी की कृपा बनी रहती है। अगर शनिदेव की पूजा की बात करें तो शनिदोष से मुक्ति पाने के लिए मूल नक्षत्रयुक्त शनिवार से लेकर 7 शनिवार तक शनिदेव की पूजा करनी चाहिए। साथ ही व्रत भी करने चाहिए।

शनिवार के दिन पूजा तो करनी ही चाहिए। साथ ही कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो इस दिन अगर आपको दिखें तो अत्यंत शुभ मानी जाती हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शनिवार के दिन सुबह के समय निम्न तीन चीजें दिखाई दें तो यह आपके लिए बेहद शुभ होता है। ऐसा करने से व्यक्ति को विशेष कृपा की प्राप्ति होती है।

शनिवार के दिन ये चीजें दिखना होता है शुभ:

1. अगर आपको शनिवार के दिन सुबह के समय कोई भिखारी या फिर कोई गरीब व्यक्ति दिखाई देता है तो उसे शुभ माना जाता है। ध्यान रहे कि इन्हें कुछ न कुछ दान जरूर दें। ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न हो जाते हैं। अगर आप गरीब या भिखारी का निरादर करते हैं तो शनिदेव क्रोधित हो सकते हैं।

2. अगर इस दिन सुबह के समय आपको सफाई कर्मचारी दिखता है तो कुछ न कुछ दान करें। साथ ही अगर संभव हो तो उसे काले कपड़े दान करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप पर शनिदेव की कृपा बनी रहती है।

यह भी पढ़ें: घर बनवाते समय भूल कर भी न करें ये गलती, वास्तु के अनुसार रखें इन बातों का ध्यान

3. इस दिन अगर आपको सुबह के समय काला कुत्ता दिखाई दे तो यह बेहद ही शुभ माना जाता है। कुत्ता शनिदेव का वाहन होता है। इसे तेल या घी लगी रोटी खिलाएं। रोटी के अलावा बिस्किट आदि भी आप खिला सकते हैं।