Saturday , March 6 2021

तीन राज्यों में जाकर मोदी ने किया कोरोना वैक्सीन के विकासकार्य का जायजा, मिली ये रिपोर्ट

विश्व में लाखों लोगों की मौत का पर्याय बन चुके कोरोना वायरस ने एक बार फिर अपनी जद में लेना शुरू कर दिया है। अब लोगों को सिर्फ कोरोना वायरस को मिटाने के लिए बन रहे वैक्सीन की है। भारत में इस वैक्सीन को बनाने की जद्दोजहद जारी भी है। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खुद तीन राज्यों का दौरा कर कोरोना वैक्सीन के विकास कार्य का जायजा किया।

पीएम मोदी ने किया शनिवार को किया इन राज्यों का दौरा

आज सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के जाइडस बायोटेक पार्क का दौरा किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कोरोना वैक्सीन का अपडेट लिया। जाइडस कैडिला कंपनी ने कहा कि वह अगले साल जनवरी तक कोरोना वायरस की वैक्सीन बना लेगी। बता दें कि अहमदाबाद के अलावा हैदराबाद और पुणे में भी कोरोना वायरस के वैक्सीन बनाने का काम चल रहा है। यहां कोरोना वैक्सीन अलग-अलग कंपनी बना रही है।

अहमदाबाद में जाइडस बायोटेक पार्क का दौरा करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि स्वदेशी डीएनए आधारित वैक्सीन के बारे में अधिक जानकारी के लिए उन्होंने प्लांट का दौरा किया। पीएम मोदी ने कहा कि मैं उनके काम के लिए इस प्रयास के पीछे टीम की सराहना करता हूं। भारत सरकार इस यात्रा में उनका समर्थन करने के लिए सक्रिय रूप से उनके साथ काम कर रही है।

यह भी पढ़ें: 1993 मुंबई धमाकों के दोषी को सुप्रीम कोर्ट ने दिया झटका, चकनाचूर हुई सारी उम्म्मीदें

इसके बाद पीएम मोदी प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद के बाद हैदराबाद पहुंचे जहां वह कोविड-19 का टीका विकसित कर रही कंपनी ‘भारत बायोटेक’ के केन्द्र का दौरा किया। भारत बायोटेक द्वारा विकसित किए जा रहे कोविड-19 टीके के तीसरे चरण का ट्रायल जारी है।

अंत में पीएम मोदी पुणे में स्थित सीरम इंस्टिट्यूट पहुंचे, जो ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका मिलकर कोवीशील्ड नाम की वैक्सीन बना रही हैं। उन्होंने यहां कोरोना वैक्सीन से जुडी तमाम जानकारियां ली