Tuesday , June 22 2021

नवजात बच्चों के लिए लैब में तैयार हुआ ‘मां का दूध’, बाजार में बिकने के लिए तैयार

नवजात बच्चों के लिए मां का दूध एक वरदान की तरह होता है। कई गायनोलॉजिस्ट और विशेषज्ञों का मानना है कि नवजात बच्चे की मानसिक और शारीरिक क्षमता को बढ़ाने के लिए मां के दूध से अच्छा कुछ नहीं होता। लेकिन अगर हम आपको यह कहे कि आने वाले कुछ दिनों में अब नवजात शिशु के लिए मां का दूध भी बाजार से आने वाला है तो यह सुनकर आपको थोड़ा अजीब जरूर लगेगा। लेकिन जो सच्चाई है और इस तरह की टेक्नोलॉजी डिवेलप की जा चुकी है। महिलाओं द्वारा किए गए एक स्टार्टअप में नवजात बच्चों के लिए ब्रेस्ट मिल्क को साइंस लैब में तैयार करने का तरीका खोज निकाला गया है।अब ये बाजार में आने के बाद कितना सही होगा ये तो आने वाला समय ही बताएगा।

मौजूद होंगे सभी पोषक तत्व

बायोमिल्क नाम की एक स्टार्टअप कंपनी ने दावा किया है कि अब वह नवजात बच्चों के लिए लैब में तैयार किए गए दूध देने को तैयार है। कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार महिलाओं के स्तन कोशिकाओं से दूध को तैयार करने में उन्हें कामयाबी मिल चुकी है। इस संबंध में कंपनी की ओर से दावा किया जा रहा है कि लैब में तैयार किए गए दूध में वे सभी पोषक तत्व मौजूद होंगे जो सामान्य अवस्था में मां के दूध में पाए जाते हैं। बता दें कि इस स्टार्टअप को शुरू करने में महिलाओं की अहम भूमिका रही है और इस कंपनी में ज्यादातर महिलाएं ही काम करती हैं।

यह भी पढ़ें: यामी गौतम ने फैंस को दिया बड़ा झटका, चोरी-छिपे रचा ली इस शख्स से शादी

मां के दूध जैसे ही करेगा कार्य

इस प्रोडक्ट की जानकारी देते हुए कंपनी की को फाउंडर और चीफ साइंस ऑफिसर डॉ लीला स्ट्रीट लैंड ने कहा कि हमारी लैब में तैयार किया गया जो पूरी तरह से मां के दूध के जैसा हूं। उन्होंने कहा कि किसी भी नवजात के लिए ये दूध वैसे ही काम करेगा जैसे मां का दूध करता है। उन्होंने बताया कि कंपनी की ओर से अब इसे मार्केट में लाने की तैयारी की जा रही है।