Friday , December 3 2021

गौदान भूदान महायज्ञ पूर्णाहुति के साथ संपन्न हुआ

श्री राम गौ सेवा मिशन के तत्वाधान में नैमिषारण्य परिक्रमा मार्ग स्थित कैलाश आश्रम बकछेरवा में गौ संरक्षण एवं गौ संवर्धन हेतु विशाल गौदान भूदान महायज्ञ का आयोजन किया गया। यह यज्ञ दिनांक 17 अक्टूबर 2021 को कलश यात्रा के साथ प्रारंभ हुआ जो 21 अक्टूबर 2021 को पूर्णाहुति के साथ संपन्न हुआ। मिशन के संस्थापक व अध्यक्ष गोपाल ब्रह्मचारी ने बताया कि 20 अक्टूबर बुधवार को श्री राम गौ सेवा मिशन के तत्वाधान में स्वामी पूर्णानंद गौशाला का विधिवत शुभारंभ किया गया। जिसमें हाई कोर्ट लखनऊ के वरिष्ठ अधिवक्ता शेखर अवस्थी ने गौ पूजन व ब्राह्मण पूजन के पश्चात गौशाला में पहला गोवंश दान किया।

गौशाला उद्घाटन के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक एवं पूर्व मंत्री रामकृष्ण भार्गव तथा विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत सदस्य ग्राम गोपाल अवस्थी रहे। भक्तों की सभा को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय विधायक ने कहा कि गौ सेवा ही राष्ट्रीय स्वाबलंबन का आधार है।

महिला अधिकारों को लेकर पत्रकारों ने किया प्रदर्शन, तो तालिबान लड़ाकों ने कर दिया हमला

भारतीय संस्कृति एवं जीवन का आधार गौमाता आज समाज में उपेक्षा का शिकार है जिसके गोबर दूध दही व घी से समाज को प्राचीन काल से शारीरिक भौतिक व आध्यात्मिक ऊर्जा मिलती रही है। वहीं गौमाता आज दयनीय स्थिति में दर-दर भटक रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज गौरक्षा हम सभी का दायित्व बन गया है। जिला पंचायत सदस्य राम गोपाल अवस्थी ने जनसामान्य से गौ संवर्धन व संरक्षण में अपना यथासंभव योगदान देने का आवाहन किया। कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न जनपदों से आए हुए लोगों के साथ-साथ क्षेत्र के गणमान्य नागरिकों ने भी सहभाग किया।