Monday , October 25 2021

दशलक्षण पर्व : सभी भक्तों ने संगीतमय वातावरण में झूम-झूम कर प्रभु भक्ति की

लखनऊ। आज दशलक्षण पर्व के तीसरे दिन चूड़ी वाली गली चौक लखनऊ स्थित श्री 1008 नेमिनाथ भगवान दिगम्बर जैन मंदिर में प्रातःकाल 6:00 बजे से ही दिगम्बर जैन समाज के भक्तों का आना शुरू हो गया। पं॰ सुमित जैन शास्त्री कानपुर वालों के निर्देशन में मंगलाष्टक स्त्रोत के मन्त्रों के उच्चारण के साथ अभिषेक का कार्यक्रम शुरू हुआ। 

आज के कार्यक्रम में विशेष रूप से तीर्थंकर पार्श्वनाथ का केसर जल से अभिषेक हुआ।  भगवान की आरती के साथ सभी भक्तों ने संगीतमय वातावरण में झूम झूम कर प्रभु भक्ति की।अभिषेक एवम् शांति धारा के प्रमुख पात्र आनंद जैन,  अमरीष जैन, प्रमोद जैन और कौशल यादव रहे। भक्ताम्बर पाठ की 48 दीपकों द्वारा आराधना करने का सौभाग्य संजय जैन परिवार को प्राप्त हुआ। जबकी दशलक्षण विधान आराधना के लिए प्रमोद जैन को आज के पूजन का सौधर्म इन्द्र नियुक्त किया गया। नेमिनाथ भगवान पूजन, पार्श्वनाथ भगवान पूजन,  सोलहकारण पूजन,  पंचमेरू पूजन,  और दशलक्षण पूजन के साथ साथ आज आर्जव धर्म की आराधना कर भगवान से प्रार्थना की गयी कि सभी के जीवन से मायाचारी समाप्त हो और सभी जीव मोक्ष मार्ग में आगे बढ़ें।

सायंकाल को महाआरती , प्रतिष्ठाचार्य श्री सुमित जी द्वारा प्रवचन हुआ। सांस्कृतिक कार्यक्रम में फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन हुआ।  कार्यक्रम में शोभा जैन,  रमा जैन,  अरविंद जैन,  आकाश जैन,  संजय जैन मुकुल जैन,  दिलीप जैन आदि उपस्थित हुए।