Friday , September 24 2021

भारतीय पर्यटकों के लिए बड़ी खुशखबरी, इन शर्तों के साथ होगी मालदीव में एंट्री

कोविड-19 के मामले बढ़ने के कारण सभी पर्यटन स्थलों पर पाबंदिया लगाई हुई थी। किसी भी पर्यटन स्थल जाने की छूट नहीं थी। लेकिन कोरोना के मामलों में गिरावट आने के साथ अब कुछ देश छूट का प्रावधान कर रहे है। जैसे ही कोरोना गाइडलाइन में छूट का दायरा बढ़ाया गया तो सभी लोग छुट्टिया मनाने निकल पड़े। भारत में मनाली, शिमला, उत्तराखंड मे भारी संख्या में पर्यटक देखने को मिले है। वो भी कोरोना नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए। लेकिन अब जो पर्यटक अंतरराष्‍ट्रीय यात्रा करने के लिए इंतजार कर रहे है उनके लिए एक अच्छी खबर है। आपको याद हो तो भारत में कोरोना के मामलें बढ़ने के कारण भारतीयों की मालदीव में एंट्री बैन कर दी गई  थी। लेकिन अब 15 जुलाई से भारतीय पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोलने जा रहा है।

कोरोना नियमों का पालन करना अनिवार्य

 

अब मालदीव के राष्‍ट्र‍पति इब्राहिम मोहम्‍मद सोलिह ने घोषणा की है कि मालदीव दक्षिण एशियाई देशों, जिनमें भारत भी शामिल हैं, के पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोल रहा है। उनके अनुसार 15 जुलाई से इन देशों के पर्यटक मालदीव आ सकेंगे। साथ ही सरकार कोविड 19 के हालात पर भी नजर बनाए रखेगी। कोरोना नियमों का पालन करते हुए मालदीव जा सकेंगे। साथ ही वैक्सीन यदि सभी यात्री वैक्सीन लगवाकर जाएंगे तो कोरोना से लड़ने के लिए एंटीबॉडी बनेगी। जो उन्हें सुरक्षित रखेगी।

गो फर्स्‍ट या गो एयर की फ्लाइट

पहले गो एयर और अब गो फर्स्‍ट के नाम से जानी जाने वाली एयरलाइंस 15 जुलाई से मालदीव की राजधानी माले से दिल्‍ली, बेंगलुरु और मुंबई के लिए फ्लाइट शुरू करने की प्‍लानिंग कर रही है। गो फर्स्‍ट के शेड्यूल के अनुसार अभी शुरू में 20 दिनों के लिए हफ्ते में दो दिन गुरुवार और रविवार को फ्लाइट का संचालन होगा। इसके बाद इसका शेड्यूल बढ़ाकर हफ्ते में 4 दिन किया जा सकता है। इनमें बुधवार और शनिवार भी जोड़ा जाएगा। यह 4 अगस्‍त से हो सकता है। इसके बाद गो फर्स्‍ट 3 सितंबर से मालदीव के लिए रोजाना फ्लाइट चलाने की योजना पर भी काम कर रही है।

इंडिगो की फ्लाइट की जानकारी

इंडिगो भी माले के लिए मुंबई, कोच्चि और बेंगलुरु से फ्लाइट की शुरुआत करेगी। इंडिगो कोच्चि और बेंगलुरु से मालदीव के लिए हफ्ते में सिर्फ एक उड़ान, मुंबई के लिए हफ्ते में दो दिन शुक्रवार और शनिवार को उड़ान शुरू करेगी। कुछ रोजाना उड़ानें भी 20 जुलाई से शुरू होंगी। फ्लाइट के समय की बात करें तो गो फर्स्‍ट दिल्‍ली से सुबह 10:15 बजे विमान माले के लिए उड़ान भरेगा। यह विमान माले दोपहर 01:45 बजे पहुंचेगा। यही फ्लाइट उसी दिन दोपहर 02:45 बजे माले से दिल्‍ली के लिए वापस आएगी। यह दिल्‍ली में 07:15 बजे पहुंचेगी।

यह भी पढ़ें:आमिर खान की हरकत पर लद्दाख में मचा जबरदस्त हंगामा, गांव वालों ने एक्टर को लेकर किया बड़ा खुलासा

मालदीव जाने से पहले जानें नियम

 

आवश्‍यक क्‍वारंटाइन की जरूरत नहीं.

अंतरराष्‍ट्रीय यात्रियों के लिए साथ में आरटी पीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य.

जिनमें कोविड 19 के लक्षण दिखेंगे उनका पीसीआर टेस्‍ट होगा.

वैध पासपोर्ट पर भारतीय यात्रियों के लिए वीजा ऑन अराइवल की सुविधा.

यात्रियों के पास होटल और वापसी की फ्लाइट की कंफर्म टिकट होनी चाहिए.