bangluru

बनने से पहले ही गिर गयी अवैध इमारत : पाँच मजदूरों की मौत

बेंगलुरु में एक अवैध निर्माणाधीन इमारत ढह गयी। इमारत के गिरने से पाँच से पाँच मजदूरों की मौत हो गई है। अभी वहाँ पर कुछ मजदूरों के दबे होने की संभावना है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF) बचाव अभियान चला रहे हैं। बचावकर्मियों द्वारा बचे हुए लोगों की तलाश के लिए डॉग स्क्वॉड भी तैनात किए गए हैं।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने घोषणा की है कि इसमे शामिल लोगों और मालिक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। शिवकुमार ने कहा, “मुझे बताया गया है कि इस निर्मार्ण को कोई अनुमति नहीं दी गई थी। यह पूरी तरह से अवैध निर्माण था। हम मालिक, ठेकेदार और सभी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे। पूरे बेंगलुरु में हम एक निर्णय लाएंगे। सभी अवैध निर्माणों को तुरंत रोका जाएगा… ठेकेदार, मेरे अधिकारी और संपत्ति के मालिक, सभी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।”

होरामावु अगरा में घटना स्थल का जायजा लेने के बाद उपमुख्यमंत्री ने कहा, मुझे मिली जानकारी के अनुसार, यहाँ 21 मजदूर थे। 26 वर्षीय अर्मान का शव बरामद किया गया। यहाँ रोजाना 26 लोग काम करते थे।अब तक मौत का आंकड़ा पाँच तक पहुँच गया है और सात लोग घायल हुए हैं। तेरह लोगों को अब तक बचाया जा चुका है। मृतकों में बिहार के 26 वर्षीय हरमन, 35 वर्षीय त्रिपाल, 19 वर्षीय मोहम्मद साहिल, 25 वर्षीय सत्य राजू और शंकर शामिल हैं।

ब्रुहत बेंगलुरु महानगर पालिका के मुख्य आयुक्त तुषार गिरी नाथ ने श्री शिवकुमार के हवाले से कहा, “60/40 के प्लॉट पर इतनी बड़ी इमारत बनाना अपराध है। अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने तीन बार नोटिस जारी किए थे। अगर नोटिस जारी किए गए थे, तो इसके बजाय सख्त कार्रवाई होनी चाहिए थी। यह हमारे लिए एक बड़ा सबक है।”

प्रशांत कुमार ठाकुर, महानिदेशक अग्निशमन सेवाएँ, ने कहा, “हमें इमारत गिरने की सूचना मिलने के बाद, तुरंत दमकल गाड़ियाँ और कर्मचारी मौके पर भेजे गए। SDRF और NDRF को भी सूचित किया गया। बचाव अभियान जारी है।

उन्होंने कहा, “विस्तृत जांच के बाद ही हम यह जान पाएंगे कि कितने लोगों की मौत हुई है। लगभग 15-20 मजदूर उस इमारत में रह रहे थे। और भी मजदूर इमारत के पास बने शेड में रह रहे थे।”

इमारत गिरने की एक सीसीटीवी फुटेज में दिखाया गया है कि इमारत बाईं ओर झुकती है। कुछ ही सेकंड में यह बहु-मंजिला ढांचा गिर जाता है। इमारत का बाहरी हिस्सा पेंट किया हुआ था, जिससे यह संकेत मिलता है कि निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण में था।