टेस्ट क्रिकेट में कोहली के 9 हजार रन पूरे, बने भारत के चौथे बल्लेबाज

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने शुक्रवार को एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली। वह खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 9000 रन बनाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गए। कोहली महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सुनील गावस्कर के साथ उन खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए हैं जिन्होंने टेस्ट मैचों में 9000 या उससे अधिक रन बनाए हैं।

कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में यह उपलब्धि हासिल की, जहां उन्होंने प्रभावशाली अर्धशतक भी लगाया।

पहली पारी में शून्य पर आउट होने के बावजूद कोहली ने शानदार वापसी की और भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रहे टेस्ट मैच में 356 रन के लक्ष्य का पीछा करने का चुनौतीपूर्ण काम शुरू किया।

भारत अपनी पहली पारी में मात्र 46 रन पर आउट हो गई थी, जो घरेलू धरती पर उसका सबसे कम टेस्ट स्कोर था। उधर, कीवी टीम ने रचिन रवींद्र के शानदार शतक की बदौलत 402 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। कोहली की दृढ़ता ने मुश्किल परिस्थिति में अपनी टीम को संभालने की कोशिश की और 70 रनों की जुझारू पारी खेली।

हालांकि, कोहली दिन के आखिरी ओवर की आखिरी बॉल पर विकेटकीपर द्वारा कैच आउट करार दिए गए। दिन का खेल ख़त्म  होने तक भारतीय टीम तीन विकेट खोकर 231 रन बना लिए थे। कोहली के अलावा रोहित शर्मा ने 52 जबकि यशस्वी जायसवाल ने 35 रनों की पारी खेली। सरफराज दिन का खेल ख़त्म होने तक क्रीज पर टिके हुए हैं।

कोहली ने यह उपलब्धि अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में लंबे समय बाद हासिल की, उन्होंने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 197 पारियां खेलीं। 8000 से 9000 रन तक का उनका सफर 28 पारियों में पूरा हुआ, यह एक ऐसा मुकाम है जिसे वह 2022 से हासिल करने की कोशिश कर रहे थे।

इसके अलावा, बेंगलुरु टेस्ट में कोहली ने एक और रिकॉर्ड तोड़ दिया क्योंकि उन्होंने अपना 536वाँ अंतरराष्ट्रीय मैच खेला और एमएस धोनी के भारत के लिए 535 कैप को पीछे छोड़ दिया। इसके साथ ही कोहली अब दूसरे सबसे ज़्यादा कैप्ड भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं, जो सिर्फ़ तेंदुलकर के 664 कैप से पीछे हैं।