शुरू होने से पहले ही 18-45 उम्र ग्रुप के वैक्सीनेशन को लगा ग्रहण, मुख्यमंत्री का बड़ा फैसला

कोविड वैक्सीन की कमी के चलते पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने शुक्रवार को 18-45 साल के उम्र वर्ग के तीसरे दौर के टीकाकरण को स्थगित करने का फैसला किया है, जो पहली मई से प्रस्तावित था। इसके अलावा कल शनिवार से प्राइवेट स्वास्थ्य सेवाओं में टीकाकरण स्थगित रहेगा। मुख्यमंत्री ने यह स्पष्ट किया कि वैक्सीन उपलब्ध न होने के कारण 18-45 साल उम्र वर्ग की तीसरे पड़ाव की टीकाकरण मुहिम अपने पूर्व निर्धारित प्रोग्राम के अनुसार शुरू नहीं की जा सकेगी।

मुख्यमंत्री ने लिया बड़ा फैसला

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि सभी प्राइवेट स्वास्थ्य संस्थाओं की तरफ से शुक्रवार शाम को बकाया पड़ी बिना प्रयोग की वैक्सीन भारत सरकार को वापस किये जाने से इन संस्थाओं के पास कल से 45 साल से अधिक आयु वर्ग के लिए लगाई जाने वाली खुराक नहीं बची। उन्होंने कहा कि वैक्सीन की सप्लाई न होने के कारण 18-45 साल उम्र वर्ग को भी टीकाकरण नहीं किया जा सकता।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने वैक्सीन का कमी का मुद्दा केंद्र के समक्ष उठाया है, क्योंकि स्थिति बहुत नाजुक है। कोविड वैक्सीन की स्थिति का जायजा लेने के लिए बुलायी वर्चुअल मीटिंग में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य को 2 लाख खुराकें मिली थीं परन्तु यह 45 साल से अधिक उम्र वर्ग की दो दिन की जरूरतें पूरी करने के लिए भी अपर्याप्त थीं। कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि राज्य सरकार प्राथमिकता के आधार पर 45 साल से अधिक वालों के लिए केंद्र से वैक्सीन की सप्लाई लेने की कोशिश कर रही है और डा. गगनदीप कंग के विशेषज्ञों के ग्रुप की अंतरिम रिपोर्ट के आधार पर तीसरे पड़ाव के टीकाकरण की रणनीति बनाने की कोशिश कर रही है।

मुख्यमंत्री ने मीटिंग में बताया गया कि सीरम इंस्टीट्यूट के पास 26 अप्रैल को 18 -45 साल उम्र वर्ग के लिए कोविशील्ड की 30 लाख खुराकों का आर्डर दिया गया था परन्तु उनसे जवाब आया कि वैक्सीन की उपलब्धता का पता चार हफ्तों के अंदर लगेगा।

यह भी पढ़ें: चुनाव ख़त्म होते ही लॉकडाउन की बेड़ियों में कसा गया कोरोना,कुछ घंटे ही खुलेगा बंगाल

मुख्यमंत्री ने आगे बताया गया कि सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्य सरकार को कहा है कि अगले 3-4 महीनों के लिए मांग बतायी जाये, इसका एडवांस भुगतान करना होगा। उन्होंने यह भी बताया कि सरकार को यह सप्लाई हर महीने चरणवद्ध तरीके से मिलेगी। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों से अनुसार सबसे अधिक प्रभावित छह जिलों में से मोहाली, जालंधर और लुधियाना में टीकाकरण के लिए अच्छे प्रयास किये जा रहे हैं जबकि अमृतसर, बठिंडा और पटियाला निर्धारित लक्ष्य से पीछे चल रहे हैं। मुख्यमंत्री ने इन तीनों ही जिलों को प्रयास तेज करने के लिए कहा।