Wednesday , May 12 2021

गुणों से भरपूर है एक गिलास किशमिश का पानी, ये बीमारियां रहती हैं कोसों दूर

स्वस्थ रहने के लिए ड्राई फ्रूट्स खाना काफी जरूरी होता है। हर किसी मेवे का अपना एक अलग फायदा होता है। लेकिन सूखे मेवों में से कुछ मेवे ऐसे भी होते हैं जिन्हें भिगाकर खाने से उनके और भी फायदे बढ़ जाते हैं। यहां हम आपको ऐसे ही एक मेवे के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं किशमिश को भीगाकर खाने के कुछ बेहतरीन फायदे-

1- रातभर आप किशमिश को पानी में भिगोकर रखें और इसे पानी में मसलकर पिएं। आप इसे 20 मिनट तक धीमी आंच पर उबालकर रातभर छोड़ दें और सुबह इसका पानी पिएं। इसके कई फायदे होते हैं। आपको इसके लिए गहरे रंग के किशमिश लेना चाहिए। क्योंकि मार्केट में इन दिनों रसायनयुक्त किशमिश भी मिल रही है। जो हानिकारक होती है।

2- सुबह रोज किशमिश का पानी पीने से पेट से जुड़ी बीमारियां दूर होती हैं। इससे आपको कब्ज और एसिडिटी की समस्या से निजात मिलता है। थकान दूर होने के साथ ही यह पाचन भी  अच्छा करेगी।

3- बदलते कोलेस्ट्रॉल लेवल के कारण होने वाली समस्याओं से भी किशमिश का पानी आपको फायदा देगा। यह शरीर में ट्राईग्लिसेराइड्स के लेवल को कम करने में मददगार होता है।

4- किशमिश के पानी में फ्लेवेनॉइड्स एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर की त्वचा पर होने वाली झुर्रियों में कमी आती है। जिन्हें बढ़ती उम्र में हो रही झुर्रियों से निजात पाना है वे इसका सेवन जरूर करें। इसके साथ ही बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर आ रहे निशानों को कम करने में भी किशमिश का पानी सहायक होता है। आप अपने आपको जवां दिखने के लिए भी किशमिश का पानी पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें: भारत की आलोचना करने वालों पर भड़की कंगना रनौत, सरकार से की कार्रवाई की मांग

5- किशमिश का पानी शरीर में अमाशय रस को बनाने में मदद करता है। जो लोग रोजाना किशमिश के पानी का सेवन करने से उनका लिवर स्वस्थ रहता है। साथ ही यह शरीर में मेटाबॉलिज्म के लेवल को भी कंट्रोल करता है और लीवर को हेल्दी रखता है।