नायब सिंह सैनी ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, इन विधायकों को मिली मंत्रिमंडल में जगह

नायब सिंह सैनी ने गुरुवार को पंचकूला में एक भव्य समारोह में हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और अन्य प्रमुख भाजपा नेता शामिल हुए। प्रमुख ओबीसी नेता सैनी ने दूसरी बार यह पद संभाला है, इससे पहले उन्होंने इस साल की शुरुआत में मनोहर लाल खट्टर की जगह ली थी।

यह कार्यक्रम महर्षि वाल्मीकि जयंती के अवसर पर हुआ और शपथ ग्रहण से पहले सैनी ने पंचकूला स्थित वाल्मीकि मंदिर में पूजा-अर्चना की।

इस समारोह में करीब 50,000 लोग शामिल हुए. यहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए और जनता के लिए 14 एलईडी स्क्रीन लगाई गईं। विपक्षी नेताओं, किसानों, और विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया था।

इस शपथ ग्रहण समारोह के बाद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों की बैठक होगी, जिसमें राष्ट्रीय विकास के मुद्दों और आपातकाल की 50वीं वर्षगांठ पर चर्चा की जाएगी। यह सम्मेलन सत्तारूढ़ गठबंधन की एक महत्वपूर्ण बैठक है, क्योंकि यह आगामी महाराष्ट्र और झारखंड चुनावों के लिए रणनीति बना रहा है।

अंबाला कैंट से पंजाबी-खत्री विधायक अनिल विज और पानीपत जिले के इसराना से अनुसूचित जाति के विधायक कृष्ण लाल पंवार उन भाजपा विधायकों में शामिल थे जिन्होंने हरियाणा सरकार में मंत्री पद की शपथ ली ।

सैनी के मंत्रिमंडल में शामिल अन्य विधायकों में गुरुग्राम जिले के बादशाहपुर से अहीर और पिछड़ा वर्ग (बी श्रेणी) के विधायक राव नरबीर सिंह, पानीपत (ग्रामीण) से जाट विधायक महिपाल ढांडा और फरीदाबाद से वैश्य समुदाय के विधायक विपुल गोयल शामिल हैं।

संविधान के अनुच्छेद 164 (1ए) के अनुसार, हरियाणा मंत्रिपरिषद में मुख्यमंत्री सहित अधिकतम 13 मंत्री हो सकते हैं।

शपथ ग्रहण के दिन सैनी ने महर्षि वाल्मीकि जयंती के उपलक्ष्य में पंचकूला के वाल्मीकि मंदिर में पूजा-अर्चना की। लोकसभा चुनाव के दौरान विपक्ष द्वारा भाजपा के खिलाफ आरक्षण विरोधी नारे गढ़े जाने के बाद यह कदम प्रतीकात्मक महत्व रखता है।

यह भी पढ़ें: दूसरे दिन न्यूजीलैंड के आगे नतमस्तक हुई भारतीय बल्लेबाजी, बनाया अनचाहा रिकॉर्ड

सैनी ने कहा कि मेरे लिए यह सौभाग्य की बात है कि आज भगवान वाल्मीकि की जयंती है। उन्होंने समाज में व्याप्त बुराइयों को समाप्त करने का काम किया और समाज को एक संदेश दिया। आज मेरा सौभाग्य है कि मुझे भगवान वाल्मीकि के चरणों में पूजा करने का अवसर मिला है। मैं उनकी जयंती पर सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।