नहीं रहे दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा, मुंबई आतंकी हमले के बाद दिखाया था जबरदस्त दृढ संकल्प

दिग्गज उद्योगपति और टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा का बुधवार शाम मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया। वह 86 वर्ष के थे।

दो दशक से ज़्यादा समय तक नमक से लेकर सॉफ़्टवेयर बनाने वाली कंपनी के चेयरमैन रहे टाटा ने बुधवार रात 11.30 बजे अंतिम सांस ली। पद्म विभूषण से सम्मानित टाटा सोमवार से ही अस्पताल में गहन चिकित्सा कक्ष में भर्ती थे।

1962 में कॉर्नेल विश्वविद्यालय, इथाका, न्यूयॉर्क से वास्तुकला में बी.एस. की डिग्री प्राप्त करने के बाद टाटा पारिवारिक फर्म में शामिल हो गए। एक दशक बाद वे टाटा इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष बने और 1991 में अपने चाचा जेआरडी टाटा से टाटा समूह के अध्यक्ष का पद संभाला, जो आधी सदी से भी अधिक समय से इस पद पर थे।

भारतीय अर्थव्यवस्था के खुलने के साथ ही टाटा समूह, जो 1868 में एक छोटी कपड़ा और व्यापारिक फर्म के रूप में शुरू हुआ था, को एक वैश्विक महाशक्ति में बदल दिया, जिसका परिचालन नमक से लेकर इस्पात, कार से लेकर सॉफ्टवेयर, बिजली संयंत्र से लेकर एयरलाइन्स तक फैला हुआ था।

आतंकी हमले के बाद ताज होटल को पुनः किया था खड़ा

2008 में, 10 पाकिस्तानी आतंकवादियों ने समुद्र के रास्ते दक्षिण मुंबई में घुसपैठ की और ताज होटल और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस सहित शहर के कई प्रमुख स्थानों पर हमले किए।

पाकिस्तानी आतंकवादी समूह लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) द्वारा किये गए अंधाधुंध हमले में 166 लोगों की जान चली गई और 300 से अधिक लोग घायल हो गए।

हमले के दौरान, 70 वर्षीय रतन टाटा  ने जबरदस्त दृढ़ संकल्प दिखाया। उन्हें प्रतिष्ठित ताज होटल के कोलाबा छोर पर खड़े देखा गया, और सुरक्षा बलों ने ताज होटल में आतंकवादियों के खिलाफ अभियान चलाया।

हमले में मारे गए 166 लोगों में से 33 लोग टाटा समूह के प्रतिष्ठित ताज होटल पर 60 घंटे तक चले हमले में मारे गए थे। इनमें 11 होटल कर्मचारी भी शामिल हैं।

हमले के बाद, रतन टाटा ने ताज होटल को पुनः खोलने का वचन दिया तथा हमले में मारे गए या घायल हुए लोगों के परिवारों की देखभाल करने का भी वचन दिया।