एक सप्ताह में पांच दोषियों को मिलेगी मौत, सुप्रीम कोर्ट सुना चुकी है मौत की सजा  

संयुक्त राज्य अमेरिका में सिर्फ़ एक सप्ताह के अंतराल में पाँच दोषियों को मौत दी जानी है। यह असामान्य रूप से बड़ी संख्या है, और अगर आखिरकार मौत दी जाती है, तो यह 20 से ज़्यादा सालों में पहली बार होगा, यानी जुलाई 2003 के बाद से, जब सात दिनों में पाँच लोगों को मौत दी गई, गैर-लाभकारी संस्था डेथ पेनल्टी इंफॉर्मेशन सेंटर ने खुलासा किया। ये मौत अलबामा, मिसौरी , ओक्लाहोमा, साउथ कैरोलिना और टेक्सास में दी जा रही है।

इनमें से एक को मौत की सजा साउथ कैरोलिना में पहले ही दी जा चुकी है। फ्रेडी ओवेन्स को 1997 में डकैती के दौरान एक सुविधा स्टोर क्लर्क की हत्या के लिए मौत की सज़ा दी गई थी। साउथ कैरोलिना में 13 सालों में यह पहली फांसी थी। ओवेन्स को ब्रॉड रिवर करेक्शनल इंस्टीट्यूशन में घातक इंजेक्शन देकर मौत की सज़ा दी गई थी।

यदि मृत्युदंड की सजा प्राप्त पांच अन्य कैदियों को भी मौत दे दी जाती है, तो अमेरिका में 1976 में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट द्वारा मृत्युदंड बहाल किए जाने के बाद से अब तक 1,600 मौतें दी जा चुकी होंगी।

मृत्युदंड की प्रतीक्षा कर रहे शेष चार कैदी कौन हैं?

अलबामा इस सप्ताह नाइट्रोजन गैस का उपयोग करके देश में अब तक की दूसरी मौत देने की तैयारी कर रहा है। एलन मिलर को 1999 में कार्यस्थल पर लगातार गोलीबारी के दौरान तीन लोगों की हत्या के लिए मौत की सजा सुनाई गई थी।

टेक्सास में ट्रैविस मुलिस को मौत की सज़ा दी जानी है, जिसने जनवरी 2008 में अपने तीन महीने के बेटे की हत्या कर दी थी। मुलिस, जिसका मानसिक बीमारी का इतिहास रहा है, ने बार-बार अपनी मौत की सज़ा के खिलाफ़ अपील करने के अपने अधिकार को छोड़ने की कोशिश की। उसे जानलेवा इंजेक्शन देकर मौत की सज़ा दी जाएगी।

मार्सेलस विलियम्स को भी इस सप्ताह मिसौरी में घातक इंजेक्शन दिया जाएगा। उन पर 1998 में यूनिवर्सिटी सिटी के सेंट लुइस उपनगर में एक महिला की चाकू मारकर हत्या करने का आरोप था।

इमैनुएल लिटिलजॉन को इस सप्ताह ओक्लाहोमा में घातक इंजेक्शन देकर मौत की सज़ा दी जानी है। उसे 1992 में डकैती के दौरान एक सुविधा स्टोर के मालिक की गोली मारकर हत्या करने के लिए मौत की सजा सुनाई गई थी। जबकि लिटिलजॉन ने स्वीकार किया कि वास्तव में वह डकैती में तो शामिल था, लेकिन उसने घातक गोली नहीं चलाई।