फिर की गई ट्रेन को पटरी से उतारने की कोशिश, लोको पायलट की सूझबूठ से टला बड़ा हासदा

देश के विभिन्न हिस्सों से लगातार ट्रेनों को पटरी से उतारने की की साजिश रची जा रही है। हालांकि, अभी तक लगभग सभी कोशिशें नाकाम साबित हुई हैं। इसी क्रम में ऐसी ही एक घटना और सामने आई है. दरअसल, सोमवार की सुबह रेलवे अधिकारियों ने पंजाब के बठिंडा शहर में रेलवे ट्रैक से लोहे की छड़ें बरामद कीं। रिपोर्ट के अनुसार, बठिंडा-दिल्ली रेलवे ट्रैक से गुजर रही एक मालगाड़ी के लोको पायलट ने समय रहते ब्रेक लगा दिए, जिससे एक बड़ा हादसा टल गया।

राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) ने इस मामले में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। मामले के बारे में बात करते हुए जांच अधिकारी ने बताया कि आज सुबह 3 बजे एक मालगाड़ी बठिंडा-दिल्ली रेलवे ट्रैक से गुजर रही थी।

उन्होंने कहा कि हालांकि, पटरियों के बीच में लोहे की छड़ें रखी होने के कारण ट्रेन को सिग्नल नहीं मिला, जिसके परिणामस्वरूप कई घंटे की देरी हुई।

कुल 9 लोहे की छड़ें बरामद की गईं। पुलिस अब मामले में साजिश के पहलू की जांच कर रही है।

हाल के दिनों में रेलगाड़ियों को पटरी से उतारने के प्रयास

उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में रविवार (22 सितंबर) को रेलवे ट्रैक पर 5 लीटर का खाली गैस सिलेंडर मिलने से एक बड़ा हादसा टल गया। ट्रैक पर सिलेंडर को देखते ही लोको पायलट ने तुरंत ब्रेक लगाकर घटना को टाल दिया।

अतीत में कई राज्यों में ट्रेनों को पटरी से उतारने के ऐसे कई जानबूझकर प्रयास किए गए हैं।

31 अगस्त को, राजस्थान के बारां जिले में एक लोको पायलट ने  आपातकालीन ब्रेक लगाकर एक बड़ी रेलगाड़ी के पटरी से उतरने और जानमाल की हानि को टाल दिया  , क्योंकि जिस मालगाड़ी को वह चला रहा था, वह रेलवे ट्रैक पर रखे मोटरसाइकिल के कबाड़ से टकरा गई थी।

यह भी पढ़ें: इस्लामवादियों ने मंदिरों को दिए धमकी भरे पत्र, लिखा- अगर दुर्गा पूजा करना चाहते हो तो…

प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चला है कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने छबड़ा क्षेत्र के चाचौड़ा गांव के पास रेलवे ट्रैक पर बाइक का कबाड़ रख दिया था।