आतिशी बनी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री, मंत्रिमंडल में भी जुड़े नए चेहरे

आम आदमी पार्टी (आप) की नेता आतिशी ने शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, उन्होंने अरविंद केजरीवाल की जगह ली जिन्होंने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया था।

सौरभ भारद्वाज, गोपाल राय और कैलाश गहलोत ने मंत्री पद की शपथ ली, उन्होंने नई सरकार में अपने पद बरकरार रखे। इमरान हुसैन ने भी मंत्री पद की शपथ ली। सुल्तानपुर माजरा से विधायक मुकेश अहलावत कैबिनेट में नया चेहरा हैं।

आतिशी सरकार का कार्यकाल संक्षिप्त होगा क्योंकि दिल्ली में अगले साल फरवरी में विधानसभा चुनाव होने हैं। 43 वर्षीय आतिशी को मंगलवार को केजरीवाल द्वारा उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना को अपना इस्तीफा सौंपने से पहले विधायक दल का नेता चुना गया था।

केजरीवाल के मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में, वित्त, शिक्षा और राजस्व सहित 14 विभागों के साथ, जेल में रहने के दौरान किला संभालने वालों में से थीं। दिल्ली आबकारी नीति मामले के संबंध में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दायर भ्रष्टाचार के मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा जमानत दिए जाने के कुछ दिनों बाद केजरीवाल ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि जब तक जनता अपना फैसला नहीं सुना देती, मैं सीएम पद पर नहीं बैठूंगा। चुनाव कुछ महीनों बाद हैं। अगर आपको लगता है कि केजरीवाल ईमानदार हैं, तो मुझे वोट दें, मैं चुनाव के बाद सीएम बनूंगा। अगर आपको लगता है कि मैं ईमानदार नहीं हूं, तो वोट न दें। आपका वोट मेरी ईमानदारी का प्रमाण पत्र होगा, तभी मैं सीएम पद पर बैठूंगा।

उन्होंने कहा कि चुनाव फरवरी में होने हैं। मैं मांग करता हूं कि चुनाव नवंबर में महाराष्ट्र चुनावों के साथ कराए जाएं।