जम्मू-कश्मीर चुनाव: पहले चरण का मतदान जारी, विस्थापित कश्मीरी पंडितों के लिए की गई विशेष व्यवस्था

नई दिल्ली: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में पहले चरण का मतदान बुधवार, 18 सितंबर को सुबह-सुबह शुरू हो गया, जिसमें 23 लाख से ज़्यादा मतदाता 24 विधानसभा क्षेत्रों में 90 निर्दलीय समेत 219 उम्मीदवारों में से अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला के दोनों ओर स्थित सात जिलों में यह एक दशक में पहला विधानसभा चुनाव है।

जम्मू क्षेत्र के तीन जिलों की आठ सीटों और कश्मीर घाटी के चार जिलों की 16 सीटों पर मतदान हो रहा है।

18 सितंबर को मतदान वाले निर्वाचन क्षेत्रों की सूची

बुधवार को मतदान में भाग लेने वाले 24 विधानसभा क्षेत्रों में शामिल हैं – पंपोर, त्राल, पुलवामा, राजपोरा, ज़ैनापोरा, शोपियां, डीएच पोरा, कुलगाम, देवसर, दूरू, कोकेरनाग (एसटी), अनंतनाग पश्चिम, अनंतनाग, श्रीगुफवारा-बिजबेहरा, शांगस- अनंतनाग पूर्व, पहलगाम, इंदरवाल, किश्तवाड़, पैडर-नागसेनी, भद्रवाह, डोडा, डोडा पश्चिम, रामबन और बनिहाल।

यह भी पढ़ें: Video: मुस्लिमों ने गणपति विसर्जन जुलूस को बनाया निशाना, इलाके में फैला सांप्रदायिक तनाव

पहले चरण के मतदान के लिए सुरक्षाबलों और एजेंसियों द्वारा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। साथ ही चुनाव आयोग ने विस्थापित कश्मीरी पंडितों के लिए भी विशेष व्यवस्था की है। दिल्ली, जम्मू और उधमपुर में विस्थापित कश्मीरी पंडितों के लिए विशेष मतदान केंद्र बनाए गए हैं। विस्थापित कश्मीरी पंडितों के लिए दिल्ली में 4, जम्मू में 19 और उधमपुर में 1 विशेष मतदान केंद्र बनाया गया है।