सुप्रीम कोर्ट में ममता बनर्जी को लेकर वकील ने की मांग, तो बिफर पड़े न्यायाधीश

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ ने मंगलवार को एक वरिष्ठ वकील को फटकार लगाई। इस वरिष्ठ ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के अंदर एक स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के मामले में कथित विफलता के लिए ममता बनर्जी को पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के रूप में हटाने के लिए अदालत से निर्देश देने की मांग की थी।

मंगलवार को कोलकाता बलात्कार-हत्या मामले में स्वप्रेरित सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट में जमकर बहस हुई।

इस बहस के दौरान जैसे ही सुप्रीम कोर्ट अपनी सुनवाई पूरी करने वाली थी, एक वरिष्ठ वकील ने सीएम ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग करते हुए एक अंतरिम आवेदन दायर करने की कोशिश की। वकील को मौखिक रूप से जवाब देते हुए, CJI चंद्रचूड़ ने आवेदन की राजनीतिक प्रकृति पर अपनी नाराजगी व्यक्त की।

वकील ने जब अपनी याचिका दायर करने की कोशिश की तो चंद्रचूड़ ने हस्तक्षेप किया। मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि एक सेकंड, आप किसके लिए पेश हो रहे हैं? यह कोई राजनीतिक मंच नहीं है। आप बार के सदस्य हैं।

उन्होंने कहा कि हम जो कहते हैं, उसके लिए हमें आपकी पुष्टि की आवश्यकता नहीं है, कृपया सुनें। आप जो कहते हैं, उसे कानूनी अनुशासन के नियमों का पालन करना होगा। हम यहां यह सुनने के लिए नहीं हैं कि आप किसी राजनीतिक पदाधिकारी या अन्य के बारे में क्या महसूस करते हैं, यह हमारी चिंता का विषय नहीं है।