अमेरिका ने चीन को दिया बड़ा झटका, एप के बाद अब खिलौनों पर भी लगाई रोक

अमेरिका ने चीन को एक और बड़ा झटका दिया है। दरअसल, कई चीनी एप के बाद अब अमेरिका ने चीन में बने खिलौनों पर भी रोक लगा दी है। प्रशासन की ओर से कहा गया है कि इन खिलौनों पर हानिकारक केमिकल का प्रय़ोग किया जाता है, जो बच्चों के लिए नुकसानदायक है। इसी कारण यह रोक लगाई गई है।

चीन से 7 डिब्बों की आई थी शिपमेंट

यूएस कस्टम बॉर्डर प्रोटेक्शन ने खरीदारों को चेतावनी दी है कि बच्चों के लिए ऑनलाइन खिलौने खरीदते समय बहुत अधिक सतर्क रहें। इससे पहले कुछ खिलौनों को जब्त किया गया था, जिनमें कैडमियम, बेरियम और लेड की कोटिंग पाई गई थी।

दरअसल आंतरिक तौर पर इन खिलौनों का निरीक्षण 16 जुलाई को किया गय़ा था। चीन से 7 डिब्बों की शिपमेंट आई थी। इसमें लागोरी 7 स्टोन्स के 295 पैकेट थे। यह खेल भारत में सबसे अधिक खेला जाता है।

इस शिपमेंट को रोककर 24 अगस्त को इसे जांच के लिए भेजा गया। इस जांच में पता लगा कि खिलौनों में कैडमियम, बेरियम और लेड की कोटिंग हुई है, जो बहुत नुकसानदायक है। इसके बाद 4 अक्टूबर को शिपमेंट को जब्त कर लिया गया।

यह भी पढ़ें: रोशनी एक्ट का जिक्र करके बुरे फंसे राज्यपाल, महबूबा ने थमा दिया कानूनी नोटिस

एरिया पोर्ट ऑफ बाल्टीमोर के एरिया पोर्ट डायरेक्टर एडम रॉटमैन ने बताया कि हमारे ग्राहकों का स्वास्थ्य और सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है।