पीएम मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस को दी श्रद्धांजलि, दिया यह सन्देश

आज पूरे देश में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नेताजी सुभाषचंद्र बोस की 125वीं जयंती मनाई जा रही है। इस दौरान देश के कई हिस्सों में राजनीतिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम मनाए जा रहे हैं। इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी इस मौके पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दिया यह सन्देश

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि महान स्वतंत्रता सेनानी और भारत माता के सच्चे सपूत नेताजी सुभाष चंद्र बोस को उनकी जन्म-जयंती पर शत-शत नमन। कृतज्ञ राष्ट्र देश की आजादी के लिए उनके त्याग और समर्पण को सदा याद रखेगा।

आपको बता दें कि आगामी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव की वजह से नेताजी सुभाष चंद्र बोस की यह जयंती के अलग मायने निकाले जा रहे हैं। बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस इस मौके को भुनाने की कवायद में जुटे हैं। बीजेपी ने जहां इस जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की है। वहीं, ममता बनर्जी ने इसे देशनायक दिवस के रूप में मनाने का ऐलान किया है।

इस मौके पर पीएम मोदी और ममता बनर्जी आमने सामने होंगे। दरअसल, यह दोनों ही नेता शनिवार को कोलकाता में एक ही मंच पर नजर आएँगे।  सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर आज पीएम मोदी पश्चिम कोलकाता में दो कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। इनमें से पहला कार्यक्रम कोलकाता की नेशनल लाइब्रेरी और दूसरा कार्यक्रम विक्टोरिया मेमोरियल हॉ़ल में रखा गया है। पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए पीएम मोदी के इस दौरे को बेहद अहम माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें: सपा प्रमुख ने कर दिया बड़ा ऐलान, जौहर विवि बचाने के लिये निकालेंगे साइकिल रैली

कोलकाता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की एक स्थाई प्रदर्शनी ‘निर्भीक सुभाष’ का उद्घाटन, एक प्रोजेक्शन मैपिंग शो और एक किताब ‘नेताजी के पत्र’ का अनावरण करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी आजाद हिंद फौज के सैनानियों के सम्मान में एक सिक्का और डाक टिकट भी जारी करेंगे। केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद यह पहली बार है, जब इतने बड़े स्तर पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई जा रही है। केंद्र सरकार ने सुभाष चंद्र बोस की जयंती को लेकर सालभर मनाए जाने वाले कार्यक्रमों के लिए एक समिति का भी गठन किया है।