तैयार हो रहे रोज़गार निर्माण के बड़े साधन, चमक उठेगी काशी : मोदी

पीएम ने काशीवासियों को दी करोड़ों की सौगात
काशी-महाकाल एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी
पंडित दीनदयाल की प्रतिमा का किया अनावरण

वाराणसी : पीएम नरेंद्र मोदी पड़ाव स्थित दीनदयाल स्मृति उपवन पहुंचे। जहां उन्होंने लगभग 1254 करोड़ की 50 परियोजनाओं और काशी महाकाल एक्सप्रेस की सौगात काशीवासियों को दी। इसमें बीएचयू में नवनिर्मित 430 शैय्या वाले सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल, 74 शैय्या युक्त मनोरोग अस्पताल, पीपीपी मॉडल पर जिला महिला चिकित्सालय में 100 शैयायुक्त मैटरनिटी विंग शामिल है। इन योजनाओं से पूर्वांचल समेत कई राज्यों की आबादी को लाभ मिलेगा। इसमें 16 सड़कें, विद्युत, सब स्टेशन आसपास के जिलों को लाभान्वित करेंगे। इनमें से पीएम ने 36 परियोजनाओं का लोकार्पण व 14 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। लोकार्पण के बाद उन्होंने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज इस क्षेत्र में दीनदयाल जी की स्मृति स्थली का जुड़ना, अपने नाम ‘पड़ाव’ की सार्थकता को और सशक्त कर रहा है। यह ऐसा पड़ाव है जहां, सेवा, त्याग विराग और लोकहित सभी एक साथ जुड़कर एक दर्शनीय स्थल के रूप में विकसित होंगे। उन्होंने कहा कि अब यहां जो ये स्मृति स्थल बना है, उद्यान बना है और दिनदयाल जी की भव्य प्रतिमा स्थापित की गई है, इससे आने वाली पीढ़ियों को भी दीन दयाल जी के आचार और विचार से प्रेरणा मिलती रहेगी।

दीन दयाल उपाध्याय जी ने हमें अंत्योदय का मार्ग दिखाया था। यानि जो समाज की आखिरी पंक्ति में हैं, उसका उदय। 21वीं सदी का भारत, इसी विचार से प्रेरणा लेते हुए अंत्योदय के लिए काम कर रहा है। इसी कड़ी में आज इस पवित्र अवसर पर वाराणसी सहित पूरे पूर्वांचल को लाभ पहुंचाने वाली करीब 1200 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया है। ये तमाम प्रोजेक्ट्स बीते 5 वर्षों से काशी सहित संपूर्ण पूर्वांचल में चल रहे कायाकल्प के संकल्प का हिस्सा हैं। इन वर्षों में वाराणसी जनपद में लगभग 25 हज़ार करोड़ रुपए के विकास कार्य या तो पूरे हो चुके हैं, या काम चल रहा है। इन कार्यों का बहुत बड़ा लाभ, बनारस सहित पूरे पूर्वांचल को मिल रहा है। विशेषकर इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर, सड़क, हाईवे, वॉटरवे, रेलवे को सरकार ने सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि काशी सहित इस पूरे क्षेत्र में हो रहे कनेक्टिविटी के ये काम आपकी सुविधा के साथ-साथ रोज़गार निर्माण के भी बड़े साधन तैयार कर रहे हैं। विशेष तौर पर पर्यटन आधारित रोज़गार, जिसको लेकर काशी और आसपास के क्षेत्रों में बहुत बड़ी संभावना है, उनको बल मिल रहा है।

जल्द ही भव्य और आकर्षक रूप में दिखेगा बाबा का प्रांगण

कुछ दिन पहले श्रीलंका के राष्ट्रपति भी यहां आए थे। तो यहां के अद्भुत वातावरण, दिव्य अनुभूति से बहुत मंत्रमुग्ध थे। आपने भी देखा होगा कि सोशल मीडिया में उन्होंने काशी के साथियों की बहुत प्रशंसा की है। काशी विश्वनाथ धाम में ऐसे तमाम कार्य तेज़ी से पूरे किए जा रहे हैं। बहुत ही जल्दी से बाबा का दिव्य प्रांगण एक आकर्षक और भव्य रूप में हम सभी के सामने आएगा। इसी कड़ी में आज बाबा विश्वनाथ की नगरी को ओंकारेश्वर और महाकालेश्वर से जोड़ने वाली काशी-महाकाल एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाई गई है। बीएचयू में आज जिस सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल का लोकार्पण हुआ है, उसका शिलान्यास तो 2016 के आखिरी में, मैंने ही किया था। सिर्फ 21 महीने में 430 बेड का ये अस्पताल बनकर काशी और पूर्वांचल के लोगों की सेवा के लिए तैयार हुआ है।

पीएम ने कहा कि दीनदयाल जी कहते थे कि आत्म निर्भरता और स्वयंसहायता सभी योजनाओं के केंद्र में होनी चाहिए। उनके इन विचारों को सरकार की योजनाओं और सरकार की कार्यसंस्कृति में निरंतर लाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार समाज की आखिरी पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक पहुंचने के लिए, उस तक विकास के लाभ पहुंचाने के लिए लगातार काम कर रही है। कहा कि लेकिन अब स्थितियां बदल रही हैं, देश बदल रहा है। जो आखिरी पायदान पर रहा है, उसे अब सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। महादेव के आशीर्वाद से, देश आज वो फैसले भी ले रहा है जो हमेशा पीछे छोड़ दिए जाते थे। इससे पूर्व सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम का स्वागत करते हुए सभा को सम्बोधित किया। इस दौरान राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, आशुतोष टण्डन, कैबिनेट मंत्री महेन्द्रनाथ पांडेय, समेत अन्य मंत्रीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *