2nd टेस्ट मैच: सेंटनर ने भारतीय बल्लेबाजों की उड़ाई धज्जियां, मजबूत स्थिति में पहुंचा न्यूजीलैंड

मेहमान न्यूजीलैंड ने शुक्रवार को पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में मेजबान भारत के बीच दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 301 रनों की बढ़त बना ली। मिशेल सेंटनर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए भारतीय बल्लेबाजी क्रम को 156 रनों पर समेट दिया।

सेंटनर ने सात बल्लेबाजों को भेजा पवेलियन

घरेलू टीम ने पहले दिन कप्तान रोहित शर्मा का विकेट गंवाने के बाद दूसरे दिन का खेल 16/1 से शुरू किया था। क्रीज पर गिरे कप्तान रोहित की जगह लेने आए शुभमन गिल दूसरे दिन आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे। सेंटनर ने उन्हें विकेट एलबीडब्ल्यू आउट किया। उन्होंने सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के साथ 49 रनों की साझेदारी में 30 रन जोड़े थे। पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली भी बाएं हाथ के स्पिनर का शिकार हुए, क्योंकि सेंटनर ने महज एक रन पर इस आक्रामक बल्लेबाज को आउट कर दिया।

जायसवाल, जिन्होंने पुणे में 30 रन की पारी के साथ कैलेंडर वर्ष के लिए 1000 रन का आंकड़ा पार कर अभिजात वर्ग की सूची में प्रवेश किया था, को ग्लेन फिलिप्स ने पवेलियन भेज दिया. इसके बाद उन्होंने ऋषभ पंत को सिर्फ 18 रन पर आउट करके ओपने विकेटों की संख्या दोगुनी कर ली।

सेंटनर ने भारतीय मध्यक्रम को परेशान करते हुए सरफराज खान को 11 रन पर वापस भेजा, इसके बाद उन्होंने रविचंद्रन अश्विन को आउट किया और ऑलराउंडर को सिर्फ 4 रन पर डगआउट लौटने के लिए मजबूर होना पड़ा। भारत के लिए सर्वाधिक 38 रन बनाने वाले रविन्द्र जडेजा, सेंटनर की फिरकी का शिकार हो गए।

सेंटनर ने आकाशदीप को 6 रन पर और जसप्रीत बुमराह को शून्य पर आउट करके सात विकेट पूरे किए और भारत को 156 रन के स्कोर पर सीमित कर दिया। न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी पारी की शुरुआत तिहरे अंक की बढ़त के साथ की।

न्यूजीलैंड ने बना ली है 300 रनों की बढ़त

कीवी टीम ने अपनी दूसरी पारी की शुरुआत टॉम लैथम और डेवोन कॉनवे से की, लेकिन बाद में कॉनवे 17 रन बनाकर वाशिंगटन सुंदर का शिकार बन गए।

अश्विन ने दूसरे छोर से युवा स्पिनर की मदद करते हुए विल यंग की पारी को 23 रन पर समाप्त कर दिया, इससे पहले सुंदर ने रचिन रवींद्र को 9 रन पर आउट कर दिया। डेरिल मिशेल दिन के तीसरे विकेट के रूप में सुंदर के रूप में आउट हुए, जिन्हें स्पिनर ने 18 रन पर पवेलियन वापस भेज दिया।

हालाँकि, न्यूजीलैंड ने अपनी गति नहीं रोकी और लैथम ने सुंदर की गेंद पर आउट होने से पहले कीवी टीम के लिए शीर्ष क्रम में 86 रनों की शानदार पारी खेलकर भारतीय प्रशंसकों को और अधिक परेशान कर दिया।

यह भी पढ़ें: वर्षों पुरानी मस्जिद गिराने के लिए एकजुट हुए हिन्दू, तो पुलिस ने कस ली कमर, भयानक हिंसा की चपेट में आया इलाका

दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक मेहमान टीम ने 198/5 रन बना लिए थे, टॉम ब्लंडेल 30 और ग्लेन फिलिप्स 9 रन बनाकर नाबाद थे, जिससे उसकी बढ़त 300 से अधिक हो गई, जिससे भारत के सामने पहाड़ जैसी चुनौती खड़ी हो गई।