महाराष्ट्र चुनाव को लेकर अमित शाह ने सहयोगी दलों के नेताओं से की मुलाकात, दी खास सलाह

महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनावों से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भाजपा नीत महायुति गठबंधन में बागियों को उभरने से रोकने पर अपना ध्यान केंद्रित किया है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। शाह ने गठबंधन के नेताओं अजित पवार और एकनाथ शिंदे को सलाह दी है कि वे सुनिश्चित करें कि महायुति के किसी भी गुट से कोई बागी चुनाव न लड़े।

गठबंधन की चुनावी संभावनाओं को मजबूत करने के लिए शाह ने तीनों दलों के आंतरिक मतभेद के बिना एक साथ मिलकर चुनाव लड़ने के महत्व पर भी जोर दिया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) 20 नवंबर को होने वाले राज्य विधानसभा चुनावों में सत्ता बरकरार रखने की कोशिश कर रही हैं।

महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री मोदी रैलियां करेंगे

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र भर में कई चुनावी रैलियों का नेतृत्व करने वाले हैं। सूत्रों के अनुसार, 5 नवंबर से 14 नवंबर तक, प्रधानमंत्री मोदी विभिन्न क्षेत्रों में रैलियां करेंगे। यह रैलियां न केवल भाजपा उम्मीदवारों का समर्थन करने के लिए होंगी बल्कि इसमें पूरे महायुति गठबंधन को बढ़ावा देने के लिए भी कार्य किया जाएगा। ये रैलियां सभी सहयोगी उम्मीदवारों के लिए अभियान प्रयासों को मजबूत करने पर केंद्रित होंगी।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव 20 नवंबर को एक ही चरण में होंगे। राज्य के वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी। भाजपा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी के साथ मिलकर महाराष्ट्र में सत्ता बरकरार रखने की इच्छुक है।

यह भी पढ़ें: यूपी उपचुनाव को लेकर मायावती ने भी कसी कमर, आठ सीटों पर उतारे प्रत्याशी

भाजपा के नेतृत्व वाले महायुति गठबंधन को कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना-यूबीटी के महा विकास अघाड़ी गठबंधन से चुनौती मिल रही है, जो लोकसभा चुनाव में अपने प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद कर रहा है। विपक्षी एमवीए गठबंधन ने लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र की 48 में से 31 सीटें जीती थीं।