सीएम धामी ने नैनीताल-मुंबई सुपरफास्ट ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, जुड़ेंगे कई धार्मिक स्थल

सोमवार को एक वर्चुअल समारोह में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लाल कुआं-बांद्रा सुपरफास्ट ट्रेन का उद्घाटन किया, जो नैनीताल के लालकुआं और मुंबई के बांद्रा के बीच कई शहरों और धार्मिक स्थलों को जोड़ती है।

सीएम धामी ने कहा कि नई ट्रेन सेवा रामपुर, मुरादाबाद, गाजियाबाद, हजरत निजामुद्दीन, मथुरा, कोटा, वडोदरा और सूरत जैसे प्रमुख स्टेशनों से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए सुविधा बढ़ाएगी और बाबा कैंची धाम, जागेश्वर और अन्य आध्यात्मिक स्थलों पर जाने वाले तीर्थयात्रियों को लाभान्वित करेगी।

उन्होंने भारतीय रेलवे को आगे बढ़ाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला और कहा कि आगामी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन और टनकपुर-बागेश्वर लाइन के पूर्ण सर्वेक्षण के साथ, पहाड़ों में रेल सेवाओं का विस्तार जल्द ही पूरा हो जाएगा।

नैनीताल के सांसद अजय भट्ट ने कहा कि लाल कुआं से मुंबई तक सीधी रेल सेवा स्थानीय लोगों की लंबे समय से मांग थी, जो अब आधिकारिक रूप से चालू हो गई है।

इससे कुमाऊं क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, क्योंकि अब रामनगर, हल्द्वानी और लालकुआं से मुंबई के लिए साप्ताहिक तीन ट्रेनें चलेंगी।

यह भी पढ़ें: करनी सेना ने किया ऐलान, लॉरेंस बिश्नोई को मारने वाले अधिकारी को मिलेगा 1,11,11,111 रुपये का इनाम

इससे कुमाऊं क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, क्योंकि अब रामनगर, हल्द्वानी और लालकुआं से मुंबई के लिए साप्ताहिक तीन ट्रेनें चलेंगी।”