राजा भैया की पूर्व पत्नी को लगा तगड़ा झटका, जिला प्रशासन ने जब्त कर ली जमीन

देहरादून: कृषि भूमि को बाहरी लोगों द्वारा अधिग्रहण से बचाने के लिए कठोर कानून बनाने के राज्य सरकार के विचार के बीच, उत्तर प्रदेश के एक बेहद प्रभावशाली राजनीतिक व्यक्ति रघुराज प्रताप सिंह ‘राजा भैया’ की तलाकशुदा पत्नी भानवी सिंह को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, नैनीताल के जिला प्रशासन ने कैंची धाम उपखंड के अंतर्गत सिलटोना गांव में उनकी आधे हेक्टेयर (27.5 नाली) से अधिक भूमि का एक टुकड़ा जब्त कर लिया।

भानवी सिंह ने कृषि उद्देश्यों के लिए वर्ष 2006 में खेत की जमीन खरीदी गई थी, लेकिन तब से वहां कोई खेतीबाड़ी नहीं हुई है। इसके परिणामस्वरूप राजस्व विभाग ने मामले की जांच के बाद जमीन जब्त करने की कार्रवाई शुरू कर दी है। भानवी सिंह ने प्रशासन की कार्रवाई को कमिश्नर कोर्ट में चुनौती दी और राजस्व बोर्ड में भी अपील की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

राजस्व विभाग के अधिकारी नरेश असवाल ने कहा कि जमीन का कोई भी टुकड़ा जिस उद्देश्य के लिए खरीदा गया है, उसे खरीदने की तारीख से दो साल के भीतर इस्तेमाल किया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि विभाग ऐसी सभी संपत्तियों का निरीक्षण करने के लिए नियमित रूप से सर्वेक्षण करता है।

यह भी पढ़ें: न्यायिक आयोग के सामने पेश हुए भोले बाबा, 135 मिनट तक हुई तगड़ी पूछताछ

असवाल ने कहा कि निरीक्षण के दौरान पता चला कि वर्ष 2006 से जमीन मालिक ने कोई कृषि गतिविधि नहीं की है, जिसके बाद संपत्ति को सरकार को सौंपने की कार्रवाई शुरू की गई।