पैगंबर मोहम्मद की वजह से हिन्दू युवक के खिलाफ सड़कों पर उतर आए हजारों मुस्लिम, पुलिस ने भांजी लाठियां

बीते सोमवार को स्कूल जाने वाले दो अलग-अलग धर्म को मानने वाले किशोरों द्वारा इंस्टाग्राम पर डायरेक्ट मैसेज में की गई ऑनलाइन लड़ाई ने  सांप्रदायिक तनाव का रूप ले लिया है। दरअसल,इन किशोरों के बीच की ये लड़ाई उनके धर्म पर आ गई और दोनों ने एक-दूसरे की आस्था पर टिप्पणी की।

इसी दौरान हिंदू किशोर द्वारा की गई टिप्पणी को मुस्लिम किशोर ने सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया, जिसमें उसने कथित तौर पर पैगंबर मोहम्मद के लिए कुछ अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल किया था। जैसे ही यह पोस्ट वायरल हुई, हजारों इस्लामवादी सड़कों पर उतर आए और हिंदू किशोर के खिलाफ “सर तन से जुदा” के नारे लगाने लगे और उसकी तत्काल गिरफ्तारी की मांग करने लगे।

यह घटना उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के नानपारा जिले की है। वायरल पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए, पैगंबर पर टिप्पणी करने वाले हिंदू किशोर को गिरफ्तार कर लिया गया।

पुलिस को जैसे ही प्रदर्शन की सूचना मिली, सीओ नानपारा और इंस्पेक्टर प्रदीप सिंह भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने प्रदर्शनकारी इस्लामियों को उचित कानूनी कार्रवाई का आश्वासन दिया, लेकिन प्रदर्शनकारियों ने तत्काल गिरफ्तारी की मांग की।

स्थिति बिगड़ने पर इलाके में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हल्का बल प्रयोग किया। रात भर प्रदर्शन जारी रहा और पुलिस ने हिंदू किशोर के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद स्थिति को शांत करने का प्रयास जारी रखा।

एक्स पर एक पोस्ट में बहराइच पुलिस ने कहा कि इस आपत्तिजनक पोस्ट का तत्काल संज्ञान लेते हुए संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है और आरोपी को जल्द ही पुलिस हिरासत में ले लिया जाएगा। बहराइच पुलिस जिले में शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

जानिये क्या है पूरा मामला

नानपारा कस्बे के रहने वाले दो किशोर, एक हिंदू और एक मुस्लिम, सोमवार शाम को सोशल मीडिया पर बातचीत कर रहे थे। बातचीत के दौरान, धर्म को लेकर उनमें मतभेद हो गया।

गुस्से में आकर उन्होंने एक-दूसरे के धर्म पर टिप्पणी कर दी। मुस्लिम लड़के ने विवादित मौलाना सलमान अजहरी का एक वीडियो शेयर किया जिसमें उन्होंने हिंदुओं को कुत्ता कहा था। इसका जवाब देते हुए, हिंदू किशोर ने पैगंबर के लिए अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल किया।

मुस्लिम किशोर ने चैट के स्क्रीनशॉट लिए और उन्हें सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। नतीजतन, पैगंबर पर की गई टिप्पणी के लिए हिंदू किशोर को गिरफ्तार कर लिया गया।

मुस्लिम किशोर द्वारा वायरल पोस्ट के कारण, हज़ारों इस्लामवादी सड़कों पर उतर आए और हिंदू किशोर के खिलाफ़ प्रदर्शन किया। उन्होंने “सर तन से जुदा” के नारे लगाए। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुँची। इंस्पेक्टर प्रदीप सिंह, सीओ प्रद्युम्न सिंह और एसडीएम अश्विनी पांडे समेत वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे, जिन्होंने स्थिति को शांत करने की कोशिश की।

हालाँकि, इस्लामवादियों ने हिंदू लड़के की तत्काल गिरफ़्तारी की मांग करते हुए पीछे हटने से इनकार कर दिया, जिससे और भी अराजकता फैल गई।

परिणामस्वरूप, स्थिति बिगड़ने पर पुलिस को भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा। चार थानों से अतिरिक्त पुलिस बल बुलाया गया और मौके पर पीएसी के जवान भी तैनात किए गए। पुलिस इलाके की निगरानी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर रही थी और अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए चेतावनी जारी की गई थी। पुलिस ने शांति भंग करने की कोशिश करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया और सभी से शांत रहने की अपील की।

प्रदर्शनकारियों में से एक ने मीडिया से बात की और दावा किया कि लोग बार-बार पैगंबर का अपमान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे पैगंबर का अपमान किया गया है, आरोपी किशोर को गिरफ्तार किया जाना चाहिए। हर जगह, लोग हमारे पैगंबर के खिलाफ बोल रहे हैं।