UP News: योगी सरकार की इस नई पहल से बुजुर्गों को घर बैठे मिलेगा योजनाओं का लाभ

सीएम योगी ने ज्ञानवापी को लेकर दिया बड़ा बयान, मस्जिद कहे जाने पर जताई आपत्ति

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद को मुस्लिम पूजा स्थल कहे जाने पर आपत्ति व्यक्त की और कहा कि यह वास्तव में ‘भगवान शिव का मंदिर’ है। गोरखपुर में एक कार्यक्रम में जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दुर्भाग्य से लोग ज्ञानवापी को मस्जिद कहते हैं, लेकिन वास्तव में यह स्वयं ‘विश्वनाथ’ (भगवान शिव) हैं।

योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि इस स्थल पर आने वाले श्रद्धालुओं को इस बात का अफसोस है कि इसकी वास्तविक पहचान या नाम को लेकर यह भ्रम न केवल इस स्थल पर पूजा और प्रार्थना करने के मार्ग में सबसे बड़ी बाधा है, बल्कि राष्ट्रीय एकता और अखंडता के लिए भी सबसे बड़ी बाधा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि हमारे समाज ने अतीत में इस बाधा को समझा और पहचाना होता, तो हमारा देश कभी उपनिवेश नहीं बनता।

ज्ञानवापी विवाद

कई हिंदू कार्यकर्ता इस बात को चुनौती देते हैं कि विवादित ज्ञानवापी मस्जिद स्थल पर पहले एक मंदिर मौजूद था, और इसे 17वीं शताब्दी में मुगल सम्राट औरंगजेब के आदेश पर ध्वस्त कर दिया गया था, हालांकि मुस्लिम पक्ष ने इस दावे को खारिज कर दिया है।

यह भी पढ़ें: नोएडा के डीएम ने राहुल गांधी को कहा पप्पू, भड़क थे कांग्रेस नेता, की बड़ी मांग

फरवरी में, वाराणसी की एक अदालत ने हिंदू भक्तों को ज्ञानवापी मस्जिद के सीलबंद तहखाने के अंदर पूजा करने की अनुमति दी थी। अदालत के आदेश के अनुसार, हिंदू भक्तों को वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर प्रतिबंधित क्षेत्र ‘व्यास का तहखाना’ में प्रार्थना करने की अनुमति दी गई थी।

इस सप्ताह के प्रारम्भ में, हिन्दू पक्ष ने वाराणसी की एक अदालत से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) को सर्वेक्षण के लिए परिसर में खुदाई करने की अनुमति देने का अनुरोध किया था।

एक वकील ने बताया कि न्यायाधीश ने ज्ञानवापी परिसर के शेष हिस्सों के एएसआई सर्वेक्षण की मांग वाली याचिका पर सुनवाई की अगली तारीख 18 सितंबर तय की है।